October 13, 2024

winter/5 राज्यों में अभी कड़ाके की सर्दी से राहत नहीं, पहाड़ों पर फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना

नई दिल्ली, 23दिसंबर(इ खबर टुडे)। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी राज्यों में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश के साथ ही दिल्ली में पारा सामान्य से नीचे चला गया है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुमान के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अगले 2 दिन में कड़ाके की ठंड महसूस की जाएगी। इसके बाद ही राहत की उम्मीद की जा सकती है।

अनुमान यह भी है कि इसके बाद अगले 10 दिन तापमान सामान्य रहेगा। तीन पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह उतार-चढ़ाव महसूस किया जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शीतलहर से लेकर गंभीर स्थिति बनी रहेगी। हालांकि इसके बाद तापमान में मामूली बढ़ोतरी की संभावना है। इस बीच, दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में 22 से 25 दिसंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण शीतलहर जारी रहने की संभावना है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बुधवार दोपहर तक और जम्मू, कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में शीतलहर की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि गुरुवार दोपहर तक छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में शीतलहर की भी भविष्यवाणी है। एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों का असर देखने को मिलेगा। पहला विक्षोभ 22 दिसंबर से और दूसरा 24 दिसंबर से है। इसके कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 22 से 25 दिसंबर तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पंजाब में भी हल्की बारिश की संभावना है। 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 और 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है।

You may have missed