October 13, 2024

Omicron variant: डेल्टा से तीन गुना अधिक तेजी से फैलने वाला है ओमीक्रोन, राज्य जरूरत पड़ने पर लगा सकते हैं नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली,22 दिसंबर(इ खबर टुडे)। केंद्र ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट डेल्टा की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है। साथ ही केंद्र ने इमरजेंसी संचालन केंद्रों को सक्रिय किए जाने के साथ ही जिला व स्थानीय स्तर पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादियों और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों में लोगों की संख्या कम करने जैसे रणनीतिक निर्णय को लागू करने की सलाह दी।

ओमीक्रोन के चलते यूरोप में एक और ‘तूफान’ आने वाला है : WHO
यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सरकारों को ओमीक्रोन स्वरूप के चलते पूरे महाद्वीप में कोरोना वायरस के मामलों में ‘महत्वपूर्ण वृद्धि’ के लिये तैयार रहने को कहा। ओमीक्रोन पहले ही कई देशों में हावी हो चुका है।

डब्ल्यूएचओ के स्थानीय निदेशक डॉक्टर हैंस क्लूज ने वियना में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हम एक और तूफान को आते हुए देख सकते हैं।” क्लूज ने कहा, ”कुछ ही सप्ताह में ओमीक्रोन क्षेत्र के और अधिक देशों में हावी हो जाएगा, जिसके चलते पहले ही बुरे दौर से गुजर रही स्वास्थ्य व्यवस्थाएं और प्रभावित होंगी।

ओमीक्रोन से प्रभावित व्यवसायों को एक अरब पौंड की मदद
ब्रिटेन सरकार कोरोना वायरस के नए स्वरुप ओमीक्रोन से प्रभावित होटल, रेस्तरां एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों को एक अरब पौंड की मदद देगी। सरकार ने पब, रेस्तरां और अन्य संबंधित व्यवसायों की समस्याओं को देखते हुए यह घोषणा की है।

कोरोना वायरस के कारण स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों से होटल और रेस्तरां उद्योग की आय में गिरावट आई है। ब्रिटेन वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को होटल और आराम एवं मनोरंजन आदि से संबंधित उद्योग (लीजर सेक्टर) के लिए प्रति परिसर 6,000 पौंड तक के अनुदान के लिए एक अरब पौंड के पैकेज की घोषणा की।

मुंबई में किसी कार्यक्रम में 200 लोगों के एकत्र होने के लिए लेनी होगी अनुमति
कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के बढ़ते खतरे के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने कहा है कि अब मुंबई में 200 या उससे अधिक लोगों की मौजूदगी के साथ किसी भी प्रकार के आयोजन के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी। बीएमसी की ओर से 20 दिसंबर को जारी सर्कुलर के मुताबिक ऐसे कार्यक्रमों या समारोहों के आयोजन के लिए स्थानीय सहायक नगर आयुक्त की अनुमति लेनी होगी।

You may have missed