October 13, 2024

Market blackout/जीएसटी वृद्धि के विरोध में इंदौर के बाजारों में हुआ ब्लैकआउट

इंदौर,21 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। कपड़े और रेडिमेड वस्त्रों पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत किए जाने के विरोध में व्यापारियों का विरोध जारी है। मंगलवार से कारोबारियों ने विरोध का दूसरा चरण शुरू कर दिया।

मप्र वस्त्र व्यापारी महासंघ के आव्हान पर शहर के कपड़ों से जुड़े बाजारों और दुकानों शाम को ब्लैकआउट किया गया। शाम को 20 मिनट तक दुकानों में लाइट बुझाकर व्यापारियों ने थाली, शंख और झांझ मझीरे बजाए।

ब्लैकआउट के जरिए विरोध का असर राजबाड़ा के आसपास के बाजारों में ज्यादा रहा। एमटीएच क्लाथ मार्केट के साथ सीतलामाता बाजार, सांठा बाजार, नलिया बाखल, राजबाड़ा से लगे रेडीमेड कपड़ों के बाजार के साथ ही मालवा मिल और सिंधी कालोनी क्षेत्र में भी दुकानों की लाइट विरोध प्रदर्शन के दौरान बुझा दी गई।

मप्र वस्त्र व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष हंसराज जैन और जीएसटी संघर्ष समिति के संयोजक रजनीश चौरड़िया के अनुसार मप्र के अन्य शहरों में भी ब्लैकआउट के जरिए विरोध किया गया। आगे दो दिन यानी गुरुवार तक हर शाम 7 बजे से 7 बजकर 20 मिनट तक इसी तरह ब्लैकआउट कर थाली बजाई जाएगी।

प्रदेश स्तर पर व्यापारियों की बैठक इंदौर में हुई थी उसी में यह निर्णय लिया गया था। जीएसटी संघर्ष समिति के प्रवक्ता अरुण बाकलीवाल के अनुसार ब्लैकआउट के दौरान सीतलामाता बाजार के हेमा पंजवानी, सांठा बाजार एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय बत्रा और मालवा मिल क्षेत्र व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश देवांग अपने बाजारों में थाली बजाते हुए निकले।

रेडीमेड वस्त्र व्यापारी संघ के अध्यक्ष अक्षय जैन व अन्य ने जीएसटी के विरोध में बनाए एक गीत को भी जारी किया और ग्राहकों को काली पट्टी बांधी। ये सभी व्यापारी संघ के प्रतिनिधि अन्य तरह का व्यापार करने वाले अपने क्षेत्र के व्यापारियों से ब्लैकआउट में शामिल होने व बढ़े जीएसटी के विरोध में समर्थन मांग रहे हैं। अगले ब्लैकआउट से अन्य कारोबारी भी इसमें शामिल होंगे ऐसी उम्मीद है।

You may have missed