September 29, 2024

Omicron India: 2 परिवारों के 9 लोग कोरोना पॉजिटिव, इनमें से 4 द. अफ्रीका से लौटे

जयपुर,03दिसंबर(इ खबर टुडे)। कोरोना महामारी का नया रूप ओमिक्रोन वायरस भारत में भी प्रवेश कर गया है। कर्नाटक में वैरिएंट के दो केस मिलने के बाद ताजा खबर राजस्थान की राजधानी जयपुर से आ रही है। जानकारी के मुताबिक, यहां 2 परिवारों के 9 सदस्यों में कोरोना पाया गया है। चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि इनमें से 4 सदस्य हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। इसलिए ओमिक्रोन वेरिएंट की आशंका जताई जा रही है। सभी के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अपील की गई है कि लोग घबराएं नहीं। कोरोना महामारी से बचाव से जुड़े नियमों का पालन करें। जैसे- मास्क लगाएं, भीड़ से बचें, समय-समय पर हाथ धोते रहें, कमजोर इम्युनिटी वाले लोग घर से बाहर न निकलें, बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें, साथ ही गैर-जरूरी यात्रा से बचें।

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा है, हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं। मैं आज दोपहर 1 बजे स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ बैठक करूंगा। मैंने स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से बात की है, वह कुछ दिशानिर्देशों के साथ मेरे पास वापस आएंगे।

भारत में ऐसे हुई ओमिक्रोन की एंट्री
ओमिक्रोन से संक्रमित दो मरीजों में से एक विदेशी नागरिक है जो देश छोड़कर जा चुका है। दूसरा कर्नाटक का एक स्थानीय व्यक्ति है जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है। यानी वो कहीं विदेश आया-गया नहीं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों रोगियों के सम्पर्क में आए लोगों को पता लगाया जा रहा है और उनकी जांच भी की जा रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds