October 13, 2024

Namaz On Roads : सड़को पर होने वाली नमाज़ के लगातार विरोध के चलते 37 के बजाय 19 स्थानों पर पढ़ी जा सकी नमाज

गुरुग्राम,06 नवंबर (इ खबरटुडे)। हरियाणा के गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों और सडको पर पढ़ी जाने वाली जुमे की नमाज़ का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। जगह जगह हो रहे विरोध के चलते शहर में कल यानि शुक्रवार को 37 के बजाय मात्र 19 सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ी जा सकी। श्याम चौक के नजदीक स्थानीय लोगों के विरोध की वजह से नमाज नहीं हो सकी। गांव सिरहौल के नजदीक भी स्थानीय लोगों ने विरोध दर्ज कराया। सभी जगह सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई थी।

पिछले डेढ़ महीने से सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़े जाने के खिलाफ गतिरोध बना हुआ है। गतिरोध को कम करने के लिए एक महीने के भीतर सार्वजनिक स्थानों को शून्य करना है यानी एक महीने बाद सार्वजनिक स्थानों पर मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज नहीं पढ़ेंगे। धीरे-धीरे ऐसे स्थानों को कम करना है। इसी दिशा में इस बार 37 के बजाय 20 स्थानों पर नमाज पढ़ने का निर्णय मुस्लिम समुदाय ने लिया था। एक जगह अधिक विरोध की वजह से नमाज नहीं पढ़ी जा सकी।

गांव सिरहौल के नजदीक नमाज पढ़े जाने का विरोध करने पहुंचे मानवता संगठन के अध्यक्ष प्रवीण यादव, राजन चौहान, सचिन यादव, ललित यादव, कृष्ण यादव, हिमांशु यादव, नवीन यादव, ललित यादव, ओमकार शर्मा, सुनील, नितेश, विवेक तिवारी ने कहा कि पार्क में नमाज पढ़ना गलत है। सूचना मिलते ही इलाके की पुलिस पहुंची और लोगों को समझाकर शांत कराया। मुस्लिम समुदाय के लोगों का कहना है कि मस्जिदों की जगह पर अतिक्रमण एवं अवैध कब्जा है। प्रशासन इसे हटा दे तो उन्हें कहीं भी सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने के लिए मजबूर होना नहीं पड़ेगा। मुस्लिम एकता मंच के चेयरमैन हाजी शहजाद खान का कहना है कि गतिरोध को खत्म करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही मामले का हर स्तर पर निपटारा हो जाएगा।

सहयोग करने पहुंचे मुस्लिम समुदाय के लोग

सेक्टर-12ए में संयुक्त हिदू संघर्ष समिति की ओर से आयोजित गोवर्धन पूजा में अपनी ओर से 5100 रुपये की सहयोग राशि देने के लिए मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष हाजी शहजाद खान के नेतृत्व में कई इमाम पहुंचे। समिति के लोगों ने यह कहते हुए राशि लेने से इनकार कर दिया कि पूजन के लिए जितनी धन की व्यवस्था होनी थी, हो गई है। अब आप यह राशि गोशाला में जाकर जमा करा दें। समिति के अध्यक्ष महावीर भारद्वाज ने बताया कि पूजन का उद्देश्य धन इकट्ठा करना नहीं था। इस वजह से जितना धन चाहिए था उतना आने के बाद किसी से भी सहयोग राशि नहीं ली गई। हाजी शहजाद खान ने बताया कि नमाज पढ़ने के बाद वे लोग पहुंचे थे। इस वजह से देरी हो गई।

धर्म योद्धा के रूप में किया सम्मान

सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़े जाने के खिलाफ विरोध करने पर जिन लोगों को पिछले सप्ताह शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था, उन्हें सेक्टर-12ए में संयुक्त हिदू संघर्ष समिति की ओर से आयोजित गोवर्धन पूजा के दौरान धर्म योद्धा के रूप में विश्व हिदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डा. सुरेंद्र जैन ने सम्मानित किया। उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने को लेकर लंबे समय से आवाज उठा रहे जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज की पीठ थपथपाते हुए कहा कि गलत के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हटना चाहिए। बता दें कि पिछले सप्ताह सेक्टर-12ए इलाके में सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़े जाने के खिलाफ जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, प्रवीण कुमार, अमित कुमार, चमन खटाना, नवीन कुमार, नीरज कुमार, गौरव कुमार, पीयूष भारद्वाज, सुनील कुमार, बृजभान पांडे एवं विपिन सिघल सहित 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। भारत माता वाहिनी के संस्थापक दिनेश भारती को कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है।

You may have missed