October 13, 2024

Fraud : मकान बेचने के नाम पर 20 लाख का चूना लगा गए रतलामी बंटी बबली,धोखाधडी का मामला दर्ज

रतलाम,25 सितम्बर (इ खबरटुडे)। फिल्मी ठग दम्पत्ति बंटी बबली की ही तरह शहर के एक दम्पत्ति ने एक साठ वर्षीय बुजुर्ग को मकान बेचने के नाम पर बीस लाख रु. का चूना लगा दिया। बंटी बबली ने मकान बेचने का अनुबन्ध कर बुजुर्ग से बीस लाख रु. ले लिए और मकान किसी अन्य व्यक्ति को बेचकर फरार हो गए। पुलिस ने आरोपी दम्पत्ति के खिलाफ धोखाधडी का मामला दर्ज किया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, सिद्धी विनायक कालोनी निवासी हेमन्त कुमार जैन ने अपनी पत्नी प्रीति जैन के नाम पर बना दीनदयाल नगर में बना हुआ एक मकान शांति निकेतन निवासी रमेशचन्द्र पिता ब्रजलाल पितलिया 61 को तीस लाख रु. में बेचने का अनुबन्ध किया था। दीनदयाल नगर में स्थित भवन क्र.ए-22 को बेचने का अनुबन्ध हेमन्त जैन ने 1 मई 2021 को किया था और उसी दिन रमेशचन्द्र पितलिया से दस लाख रु. नगद ले लिए थे। अनुबन्ध के मुताबिक इस मकान की रजिस्ट्री 31 मार्च 2022 को करवाना तय किया गया था। अनुबन्ध होने के कुछ दिनों के बाद आरोपी हेमन्त कुमार जैन ने टुकडों टुकडों में 10 लाख रु. रमेशचन्द्र पितलिया से और ले लिए थे। इसके साथ ही आरोपी हेमन्त कुमार ने मकान की मूल रजिस्ट्री और अन्य दस्तावेज रमेशचन्द्र पितलिया को सौंप दिए थे।

रमेशचन्द्र पितलिया से बीस लाख रुपए प्राप्त करने के करीब दस दिन बाद आरोपी हेमन्त कुमार ने किसी काम का बहाना बनाकर रमेशचन्द्र पितलिया से मकान की मूल रजिस्ट्री यह कह कर ले ली कि वह एक दो दिन में काम होते ही रजिस्ट्री लौटा देगा। मूल रजिस्ट्री ले जाने के कुछ दिनों बाद मकान खरीददार रमेशचन्द्र दीनदयाल नगर से गुजर रहे थे,तो उन्होने अपने द्वारा खरीदे गए मकान में किसी व्यक्ति का सामान इत्यादि रखते हुए देखा। जब उन्होने पूछताछ की तो पता चला कि आरोपी हेमन्त ने उक्त मकान किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया है। यह जानकारी मिलने पर 25 अगस्त को रमेशचन्द्र विक्रेता हेमन्त जैन से पूछताछ करने उसके घर सिद्धी विनायक कालोनी में पंहुचे। आरोपी हेमन्त ने रमेशचन्द्र को भरोसा दिलाया कि वह उनके बीस लाख रु.मय ब्याज के लौटा देगा। एक हफ्ते में भी जब हेमन्त कुमार जैन ने रमेशचन्द्र के रुपए नहीं लौटाए,तो वे फिर से हेमन्त जैन के घर पंहुचे। तब उन्हे पता चला कि दोनो पति पत्नी घर पर ताला लगाकर फरार हो चुके है। उसी दिन रमेशचन्द्र को यह भी पता चला कि आरोपी हेमन्त कुमार पूर्व में भी मण्डी किसानों के साथ धोखाधडी कर चुका है।

बीस लाख की चोट खाने के बाद रमेशचन्द्र पितलिया ने एसपी गौरव तिवारी को पूरे मामले की शिकायत की। एसपी के निर्देश पर दीनदयाल नगर थाने ने पूरे मामले की जांच की और आरोपी दम्पत्ति हेमन्त जैन और उसकी पत्नी प्रीति जैन के खिलाफ धोखाधडी का प्रकरण दर्ज किया है।

You may have missed