October 13, 2024

conflict in the organization/वीडी शर्मा के बचाव में उतरकर उलझीं उमा भारती भी

भोपाल, 06 सितम्बर (इ खबर टुडे)। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी संगठन में चल रहे घमासान के बीच पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती की एंट्री से नया विवाद उठ खड़ा हुआ है। प्रदेश कार्यकारिणी में कांति रावत मिश्रा को सदस्य बनाये जाने को सही ठहराने के प्रयास में सुश्री भारती भी नियुक्तियों का विरोध कर रहे लोगों के निशाने पर आ गयी हैं। 

साध्वी उमा भारती ने मिश्रा की तुलना खांटी भाजपाई बनर्जी परिवार से कर दी, जिसे लेकर पार्टी के एक धड़े में नाराजगी है। बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कांति मिश्रा को कार्यकारिणी का सदस्य बनाया है। श्रीमती मिश्रा रिश्ते में प्रदेश अध्यक्ष की सास हैं। 

इस मामले में विवाद दो तरह से है। पहला यह कि शर्मा पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लग रहा है। दूसरा, कांति मिश्रा को कार्यकारिणी में एडजस्ट करने के लिए वहां से दीपांकर बैनर्जी को बाहर कर दिया गया। दीपांकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साले हैं। दीपांकर की मां जयश्री बैनर्जी राज्य में पूर्व मंत्री तथा महाकौशल की सक्रिय भाजपा नेत्री के रूप में आज भी याद की जाती हैं। इस परिवार का आरंभ से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सहित जनसंघ तथा उसके वर्तमान स्वरुप भाजपा से गहरा नाता रहा है। 

इस नियुक्ति पर कोहराम के बीच पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती रविवार को सक्रिय हुईं। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर यह जताया कि बैनर्जी तथा मिश्रा के परिवार का भाजपा एवं देश के लिए एक समान तथा लंबा योगदान रहा है। सुश्री भारती ने यह तक लिख दिया कि इस मामले में ‘घिनौनी’ और ‘ओछी’ मानसिकता वाले लोग दुष्प्रचार कर रहे हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री के ट्वीट्स के बाद उनका भी विरोध हो रहा है। हालांकि विरोध का मामला अभी दबी जुबान वाले स्तर पर ही है। नाम न देने की शर्त पर उमा से असहमत भाजपाइयों का कहना है कि बैनर्जी परिवार और मिश्रा परिवार की कोई तुलना नही है। उनका कहना है कि जयश्री बैनर्जी के पति और देवर ने जनसंघ के विस्तार में जीवन खपाया।उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर को उस जमाने में जबलपुर में अपना मकान दिया, जब संघ या जनसंघ से जुड़े लोगों को लोग अपने पास फटकने भी नहीं देते थे। 

एक नेता ने कहा, बैनर्जी का परिवार उस समय जनसंघ के टिकट पर चुनाव लड़ा, जब कांग्रेस के खिलाफ कोई मुकाबले की हिम्मत ही नहीं जुटा पा रहा था।

दूसरी ओर कांति मिश्रा के लिए अब यह याद दिलाया जा रहा है कि भाजपा में उनकी पहचान केवल इसलिए रही कि उन्होंने उमा भारती का समर्थन किया। जबलपुर महिला मोर्चे की अध्यक्ष से ऊपर का उनका कोई राजनीतिक कद नहीं रहा है। मिश्रा के लिए यह भी कहा जा रहा है कि भारती के जबलपुर प्रवास के दौरान मिश्रा उनके स्वागत में कोई कोर-कसर नहीं रखती थीं।  इसके चलते ही वह सुश्री भारती के ख़ास लोगों में जगह बनाने में सफल रहीं। 

भारती के बयान से असंतुष्ट एक अन्य नेता ने कहा कि  जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अपनी टीम में बैनर्जी परिवार से किसी को भी नहीं लिया, जबकि इसी परिवार के दीपांकर को हटाकर वीडी शर्मा ने अपनी सास को अपनी टीम में शामिल कर दिया। 

याद दिला दें कि वीडी शर्मा इस समय उमा भारती के पूर्व लोकसभा क्षेत्र खजुराहो से ही सांसद हैं। खजुराहो में भले ही शर्मा की जीत के पीछे मोदी फैक्टर का अधिक योगदान बताया जाता है, फिर भी भारती की टीम उनके पक्ष में मजबूती से काम कर रही थी और इसके बाद से ही प्रदेश अध्यक्ष तथा पूर्व  मुख्यमंत्री के बीच संबंधों में और प्रगाढ़ता आई है। भारती के कल वाले ट्वीट्स को शर्मा के बचाव के लिए उठाये गए कदम के रूप में भी देखा जा रहा है। 

यह लिखा पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट्स में
जबलपुर के बैनर्जी परिवार का जनसंघ के समय से पार्टी के आधार को व्यापक करने में योगदान रहा है । श्रीमती जयश्री बैनर्जी जी जबलपुर से सांसद रही हैं तथा आपातकाल के समय पर इस परिवार को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा ।

जबलपुर की श्रीमती कान्ति रावत मिश्रा तीस साल से @BJP4India में हैं तथा @BJP4India में कई पदों पर रही हैं । बनर्जी परिवार की बेटी तथा विद्यार्थी परिषद की सक्षम कार्यकर्ता मल्लिका बैनर्जी का विवाह हमारे आज के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुआ ।

यह विवाह विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ जनों के प्रस्ताव पर हुआ और नड्डा जी विवाह के समय भाजपा में नही विद्यार्थी परिषद में थे ।इसी प्रकार से मध्यप्रदेश के भाजपा के अध्यक्ष @vdsharmabjp का विवाह श्रीमती कान्ति रावत मिश्रा के बेटी से तीन साल पहले हुआ । आज से बीस साल पहले जब कांती प्रदेश में भाजपा की पदाधिकारी थी उस समय श्री @vdsharmabjp जी भाजपा में नही बल्कि विद्यार्थी परिषद में थे । 

मध्यप्रदेश में कुछ दिनों से कुछ घिनौनी और ओछी मानसिकता वाले लोगों ने यह दुष्प्रचार करने का असफल प्रयास किया की बैनर्जी परिवार एवं मिश्रा परिवार कि @BJP4India में हैसियत इन दोनों के रिश्तेदारी के कारण हैं ।

You may have missed