September 29, 2024

Labor Memorandum : रतलाम वायर्स द्वारा श्रमिकों को 2 दिन में जाति प्रमाण पत्र जमा कराने का तुगलकी आदेश,श्रमिकों ने एसडीएम को दिया ज्ञापन

रतलाम,12 जुलाई (इ खबरटुडे)। रतलाम वायर्स प्राइवेट लिमिटेड रतलाम के प्रबंधक द्वारा श्रमिकों को दिनांक 9 जुलाई 2021 को सादी पर्ची पर एक आदेश दिया गया कि वह सभी अपना जाति प्रमाण पत्र कार्यालय में दिनांक 12 जुलाई 2021 तक जमा कराएं नहीं तो कंपनी से मिलने वाले लाभ के लिए श्रमिक स्वयं जिम्मेदार होगें। कंपनी द्वारा जाति प्रमाण पत्र लिए जाने का क्या उद्देश्य है स्पष्ट नहीं किया है। उद्योग के तुगलकी आदेश के विरोध में श्रमिकों ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय पर पहुंच कर ज्ञापन दिया।

memorandum to SDM Abhishek Gehlot

रतलाम वायर्स द्वारा 9 जुलाई शुक्रवार को सांयकाल 3:00 बजे पश्चात श्रमिकों को यह आदेश दिया गया 10 जुलाई को द्वितीय शनिवार होने से तथा 11 जुलाई रविवार को अवकाश होने से मध्य प्रदेश शासन के समस्त कार्यालयबंद थे अब जिनके पास पूर्व से जाति प्रमाण पत्र नहीं है वह अवकाश के 2 दिनों में प्रमाण पत्र कैसे बनवा पाते तथा जाति प्रमाण पत्र बनवाने की क्या प्रक्रिया है यह प्रशासन को विदित है। उक्त जानकारी देते हुए जिला इंटक काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष के मनोज पांडेय रतलाम इंजीनियरिंग कामगार संघ के संतोष तिवारी व नंदकिशोर मीणा ने बताया कि रतलाम इंजरिंग कामगार संघ के सम्मानित सदस्य इंटक के वरिष्ठ नेता भंवर सिंह चौहा के निर्देशानुसार तुगलकी आदेश के विरुद्ध शिकायत करते हुए निराकरण के लिए श्रमिक जनों की उपस्थिति में मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन, श्रम मंत्री मध्य प्रदेश शासन तथा जिलाधीश रतलाम के नाम शहर अनुविभागीय अधिकारी अभिषेक गहलोत को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया कि श्रमिक जन एक तो पूर्व से ही परेशान हैं क्योंकि कटारिया वायर्स प्राइवेट लिमिटेड, रतलाम वायर्स प्राइवेट लिमिटेड तथा डी पी इंडस्ट्रीज के प्रबंधन एवं रतलाम ईयररिंग कामगार संघ के मध्यवर्ष 2016 में हुए पंचवर्षीय समझौते के अनुसार अप्रैल 2020 में मिलने वाली वेतन वृद्धि हिंदी जूते ड्रेस आदि सुरक्षा के पर्याप्त संसाधन तथा 2019-20 के बकाया बोनस की 11.67% राशि भी नहीं दी जा रही है। जबकि तत्कालीन वर्ष में कारखाने में मात्र आठ दिवस कार्य प्रभावित रहा है। भुगतान आदि बिंदुओं तथा श्रम कानूनों का पालन नहीं किया जा रहा है ।ओवरटाइम का भुगतान भी नियमानुसार नहीं किया जा रहा है और न ही प्रबंधन द्वारा 2021 की मांग पत्र पर चर्चा की जा रही है। जिसका कि श्रमिकों द्वारा कारखाने में पूर्ण कार्य उत्पादन कर शांतिपूर्ण ढंग से काली पट्टी बांधकर विरोध किया जा रहा है जाति प्रमाण पत्र का आदेश प्रबंधक द्वारा देना इसी विरोध को दबाने के लिए दिया गया है इस तुगलकी आदेश का समस्त श्रमिकों ने विरोध किया है। श्रमिकों पूर्व से ही परेशान है और जाति प्रमाण पत्र के आदेश मिलने के बाद तो और अधिक मानसिक तनाव में है। ज्ञापन में समस्या के शीघ्र निराकरण के लिए अनुरोध किया गया है।

रतलाम इंजीनियरिंग कामगार संघ के द्वारा ज्ञापन देने के दौरान संघ के दिनेश सिंह, प्रदीप यादव, वीरेंद्र सिंह झाला, दूधनाथ पाल, नरसिंह, कपिल यादव , दिनेश सारस्वत ,अमर सिंह, लल्लू पंडित आदि सम्मानीय श्रमिक जन उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds