September 28, 2024

Twitter Criminal Case जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग देश बताने वाले गलत नक्शे को लेकर ट्विटर इंडिया के एमडी पर केस दर्ज

बुलंदशहर,29 जून (इ खबरटुडे)। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अपनी वेबसाइट पर भारत से अलग देश के रूप दिखाने वाले नक़्शे को ट्विटर ने वापस ले लिया है लेकिन उसकी मुश्किलें थमती नहीं दिखाई दे रही हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने को लेकर यूपी के बुलंदशहर में बजरंग दल के एक नेता की शिकायत पर ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी (Twitter India MD Manish Maheshwari) पर मामला दर्ज कर लिया गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत का गलत नक्शा दिखाने के लिए ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी पर आईपीसी की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ट्विटर ने हटाया गलत नक्शा

फिलहाल ट्विटर ने अपनी वेबसाइट से भारत का गलत नक्शा हटा लिया है। इससे पहले वेबसाइट पर जारी नक्शे में लद्दाख और जम्मू कश्मीर को भारत से अलग देश दिखाने पर विवाद खड़ा हो गया था। इसे लेकर सरकार ने भी ट्विटर के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया था। यहां तक कि कार्रवाई के लिए तथ्य जुटाने का आदेश दिया था। हालांकि भारी दबाव के बीच ट्विटर को गलत नक्शा हटाना पड़ा है।

विवादित नक्शा सामने आने पर ट्विटर पर उठे थे सवाल

दरअसल, बीते सोमवार सुबह ही कंपनी की वेबसाइट पर यह नक्शा सामने आया था। वेबसाइट पर करियर सेक्शन में ‘ट्वीप लाइफ’ शीर्षक के अंदर यह आपत्तिजनक नक्शा दिखाई दिया था। नए आईटी रूल्स को लेकर कंपनी की भारत सरकार के साथ तनातनी जारी है, इस बीच विवादित नक्शा सामने आने पर ट्विटर की मंशा पर सवाल खड़े हो गए थे। कंपनी को इसकी वजह से भारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds