October 5, 2024

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : 1 मई से 18 साल के ऊपर सभी को लगेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली,19 अप्रैल (इ खबरटुडे)। केंद्र सरकार ने आज (सोमवार) बड़ा फैसला लिया है। लगातार बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दी है। मोदी सरकार ने 1 मई से कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के रणनीति की घोषणा की। जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं।

आज (सोमवार) डॉक्टरों के साथ हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले एक वर्ष से हमारी पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगे। इसलिए सरकार ऐलान कर रही है कि अब 18 साल से ऊपर सभी लोगों को एक मई से कोरोना का वैक्सीन लगाया जाए।

बता दें कि देश में कोरोना का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू किया गया था। अब तक सरकार ने केवल फ्रंटलाइन वर्करों और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही टीकाकरण की अनुमति दी थी। डॉक्टरों के साथ आज हुई बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है। देश की अधिक से अधिक संख्या में कम से कम समय में वैक्सीन प्राप्त कर सकें।

12 करोड़ से ज्यादा टीके लगे
भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 12 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत में टीकाकरण की रफ्तार सबसे तेज है। 12 करोड़ टीके लगाने में अमेरिका को 97 और चीन को 108 दिन लगे थे, जबकि भारत ने मात्र 92 दिनों में ही यह मुकाम हासिल कर लिया है। रविवार तक 18,15,325 सत्रों में लाभार्थियों को कुल 12 करोड़ 26 लाख 22 हजार 590 टीके लगाए गए हैं। इनमें से 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds