October 15, 2024

कांग्रेस से भाजपा में आए विधायकों के लिए नया अनुभव रहा भाजपा का अभ्यास वर्ग

उज्जैन,13 फरवरी (इ खबरटुडे/ ब्रजेश परमार )।भाजपा के दो दिवसीय अभ्यास वर्ग के दुसरे और अंतिम दिन सुबह चौथे सत्र से शुरूआत हुई।केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्दसिंह तोमर ने इस सत्र को संबोधित किया।सुबह 9 बजे के करीब शुरू हुए सत्र में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान करीब 10 बजे भोपाल से उज्जैन पहुंचे।पुलिस लाईन हेलीपेड से वे सीधे अभ्यास वर्ग स्थल पर पहुंचे थे।अभ्यास वर्ग कांग्रेस से भाजपा में आए नेताओं के लिए एक नया अनुभव रहा है।

भाजपा विधायकों के प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधायकों को सदन में उनकी भूमिका को लेकर टिप्स दिए और कहा कि कोई मंत्री हो या विधायक पहले हम कार्यकर्ता हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भाजपा की योजना का प्रचार करने व प्रभावी भूमिका निभाने की जानकारी दी।

उन्होंने विधायकों से अपने कार्यालय की व्यवस्था पर भी निगाह रखने को कहा।कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने की। भाजपा के शिवप्रकाश ने विचार और परिवार को लेकर जानकारी दी। मुरलीधर राव ने राष्ट्रीय परिदृश्य और सोशल मीडिया पर संगठन और सरकार की भूमिका को लेकर वक्तव्य दिया। कार्यक्रम में कैलाश विजयवर्गीय ने भी राष्ट्रीय परिदृश्य और सोशल मीडिया को लेकर विधायकों को जानकारी दी।

दुसरे दिन के अभ्यास वर्ग में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल नहीं हुए।उनके साथ भाजपा में आए विधायक अभ्यास वर्ग में दुसरे दिन भी मौजुद थे।सुवासरा विधायक एवं मंत्री हरदीपसिंह डंग ने अभ्यास वर्ग को लेकर कहा कि कांग्रेस में नेता सर्वोपरि होता था।नेता के पीछे दौडना पडता था।भाजपा में संगठन सबकुछ है।यहां सर्वानुमति से सब कुछ होता है।मंत्री तुलसी सिलावट ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस के पास बोलने के लिए कुछ बचा नहीं है।

प्रशिक्षण शिविर में हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है जो प्रशिक्षण के माध्यम से ऊर्जा मिली है उससे आगे नया काम करेंगे। सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस तरह का प्रशिक्षण वर्ग आयोजित करके सभी विधायकों के लिए अच्छा काम किया है।कांग्रेस में इस तरह का कोई प्रशिक्षण नहीं दिया जाता है । हम इसे मन से ले रहे हैं।

बदनावर विधायक राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा दो अलग-अलग दल है। दोनों की अलग-अलग कार्यपद्धति है। उन्होंने कहा कि कल के प्रशिक्षण वर्ग और आज के प्रशिक्षण वर्ग से परिणाम लेकर आगे के काम करेंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। कोरोना काल मे लोगों की जो मदद भाजपा द्वारा की गई, उससे लोगों में पार्टी की अलग छबि बनी है।

राहुल को नहीं पता नाना के समय जमीन चीन ने कब्जा ली थी -विजयवर्गीय
प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कांग्रेस से भाजपा में आए विधायकों से जब मैंने बात की तो उन्होंने बताया कि कांग्रेस में कभी इस प्रकार का शिविर देखने को नहीं मिला। भाजपा में वैचारिक प्रतिबद्धता है।राहुल गांधी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने सदन में जो भाषण दिया उन्हें यही नही पता कि जो जमीन उनके नाना के दौरान चाइना ने युद्ध कर कब्जा कर ली थी अब वे नरेंद्र मोदी से जवाब मांग रहे थे। यह उनके अल्प ज्ञान के कारण ही है वहां कोई प्रशिक्षण नही होता है ।उन्हें जो स्लिप दी जाती है वह पढ़ लेते हैं कभी-कभी स्लिप गलत आ जाती है।

प्रदेश में धर्म स्वतंत्र विधेयक के 24 प्रकरण- मिश्रा
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मप्र में धर्म स्वतंत्र विधेयक के तहत 24 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। सरकार लव जिहाद के खिलाफ काम कर रही है और ऐसे अपराधियों को छोड़ा नहीं जाएगा।उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश पुलिस ने मंडला में दो इनामी नक्सलियों को मार गिराया है। मध्य प्रदेश पुलिस लगातार अपराधियों के खिलाफ आंदोलन चला रही है और उसे सफलता मिल रही है। इस अभियान में 14 लाख के इनामी नक्सली को मार गिराने पर मध्य प्रदेश पुलिस को बधाई। उन्होंने कहा बैतूल में अकारण का विरोध किया जा रहा है। इसलिए पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। कंगना जी निश्चित रहे। प्रदेश में उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा प्रदेश की फिज़ा खराब करने की अनुमति किसी को नहीं है।

You may have missed