October 15, 2024

कचरा मुक्त स्थल व खुले में कचरा ना डालने की दी समझाईश,खुले में कचरा व मलबा डालने पर 2 व्यक्तियों पर जुर्माना

????????????????????????????????????

रतलाम 06 सितम्बर (इ खबरटुडे)। रतलाम नगर को साफ-स्वच्छ व सुन्दर बनाये जाने हेतु नगर के विभिन्न स्थानों के अस्थाई कचरा स्थलों को खत्म किये जाने के साथ ही नागरिकों को खुले में व कचरा मुक्त स्थलों पर कचरा ना डालने की समझाईश दी जा रही है ऐसा ना करने पर जुर्माना भी किया जा रहा है।
नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया के निर्देशानुसार लोकेन्द्र भवन रोड के कचरा मुक्त स्थल पर कचरा ना डालने की समझाईश क्षेत्रिय रहवासियों को दी गई इसके अलावा काला घोड़ा स्थित चौपाटी पर खान-पान व चाट का विक्रय करने वाले व्यापारियों को भी खुले में व कचरा मुक्त स्थलों पर कचरा ना डालने की समझाईश दी गई।
पैलेस रोड क्षेत्र में सचिन कटारिया व पिंकेश सुराना द्वारा गंदगी व मलबा सड़क पर फैलाने पर निगम आयुक्त श्री झारिया के निर्देशानुसार 2000-2000 रूपये का स्पॉट फाईन कर भविष्य मे ंइस प्रकार की पुनरावृत्ति ना करने की समझाईश प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एम.के. जैन, झोन प्रभारी किरण चौहान व पर्वत हाड़े द्वारा दी गई। कोई भी नागरिक खुले में व कचरा स्थल मुक्त क्षेत्र में कचरा डालेगा तो निगरानी दल के कर्मचारी द्वारा उसकी फोटोग्राफी की जायेगी व की गई फोटोग्राफी के आधार पर संबंधित के घर, दुकान, संस्थान पर जाकर 500/- रूपये का स्पॉट फाईन किया जायेगा। यदि नगर निगम का कोई कर्मचारी खुले में व कचरा स्थल मुक्त क्षेत्र में कचरा फेंकते पाया जाता है तो उसे सेवा से बर्खास्त किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।
निगम आयुक्त श्री झारिया द्वारा नजरबाग, महलवाड़ा, मौमिनपुरा डिस्पेंसरी, वेदव्यास कालोनी 4 नम्बर, सिविक सेन्टर स्थित तरणताल के पीछे, शास्त्री नगर कम्प्यूटर सेन्टर के पास, श्री कालिका माता परिसर व आनन्द कालोनी व लोकेन्द्र भवन रोड के दो स्थानों को अस्थाई कचरा स्थल से मुक्त किया जा चुका है। घोषित कचरा स्थल मुक्त क्षेत्रों की दिन-रात निगरानी हेतु कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। नगर निगम द्वारा नागरिकों अपील की गई कि रतलाम शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाना हम सबका दायित्व है इस हेतु वे यहां-वहां, नाले-नालियों में व खुले में कचरा ना डालें। अपने घरों, दुकानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को निगम के कचरा संग्रहण वाहन में ही डालें।
इसके अलावा निगम आयुक्त श्री झारिया ने आवारा मवेशियों पर नियंत्रण हेतु शहर में मवेशी पालको का सर्वे कराये जाने हेतु वार्ड दरोगाओं को नियुक्त किया है जो मवेशी पालकों नाम, मोबाईल नम्बर व मवेशियों की संख्या की जानकारी एकत्रित कर प्रस्तुत करेंगे। सर्वे पश्चात जिन मवेशी पालकों के मवेशी स्वच्छंद रूप से विचरण करते पाये जाते है तो उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाकर वैधानिक कार्यवाही जायेगी साथ ही नगर निगम सीमा में कोई भी व्यक्ति चारे का विक्रय एवं भण्डारण करता पाया गया तो जब्ती की कार्यवाही कर वैधानिक कार्यवाही की जाये।

You may have missed