October 15, 2024

यस बैंक पर बोले राहुल गांधी- सरकार की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई

नई दिल्ली,06 मार्च (इ खबर टुडे )। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यस बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगाई गई रोक पर टिप्पणी की है. इस मुद्दे पर राहुल ने केंद्र की मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है. शुक्रवार को राहुल ने ट्वीट किया- ‘नो एस बैंक. मोदी और उनके विचारों की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई.’ इसी मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक यस बैंक के पुनरुद्धार के लिए बहुत जल्द एक योजना लाएगा. उन्होंने कहा कि यस बैंक का समाधान जल्दी हो जाएगा. दास ने कहा, ‘यस बैंक के संबंध में निर्णय ‘व्यापक पैमाने’ पर लिया गया, इसका लक्ष्य वित्तीय तंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.’

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रोक लगाते हुए उसके निदेशक मंडल को भंग कर दिया है. इसके अलावा बैंक के जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी की सीमा तय की है. बैंक के लिए एक प्रशासक की भी नियुक्ति की गई है.

रिजर्व बैंक ने सरकार के साथ विचार विमर्श के बाद जमाकर्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए यह कदम उठाया है. रिजर्व बैंक ने यस बैंक के निदेशक मंडल को भी भंग कर दिया है. निदेशक मंडल पिछले छह माह से बैंक के लिए जरूरी पूंजी जुटाने में विफल रहा. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को यस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है.

You may have missed