October 15, 2024

एसटीएफ ने 500 के साढे तीन लाख के नकली नोटों के साथ 3 युवको को किया गिरफ्तार

उज्जैन,04 मार्च (इ खबर टुडे/ब्रजेश परमार )। एसटीएफ इकाई उज्जैन को नकली नोटों के साथ तीन युवकों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की। 3 मार्च मगलवार को एसटीएफ इकाई उज्जैन को मुखबिर से सूचना मिली नानाखेड़ा बस स्टैंड पर रवि मालवीय नामक व्यक्ति नकली नोट चलाने का प्रयास कर रहा है।पुलिस अधीक्षक एसटीएफ उज्जैन इकाई गीतेश कुमार गर्ग के अनुसार सूचना पर एसटीएफ की टीम द्वारा कार्रवाई की गई जिसमें आरोपी रवि पिता मोहनलाल मालवीय निवासी काटकूट बड़वाह के कब्जे से 500-500 के सौ नकली नोट कुल ₹50 हजार मिले जिससे पूछताछ करने पर रवि द्वारा उक्त नकली नोट शाकिर और आदिल दोनों निवासी सेंधवा जिला बड़वानी द्वारा उसे बाजार में चलाने के लिए देना बताया एवं उसे 10% कमीशन देना बताया।

टीम द्वारा सेंधवा पहुंचकर शाकिर पिता जाबिर अली उम्र 28 वर्ष निवासी देवझीरी रोड सेंधवा एवं आदिल पिता मोहम्मद शफी उम्र 32 वर्ष निवासी देवझिरी रोड सेंधवा जिला बड़वानी को घेराबंदी कर पकड़ा गया आरोपियों से 500 500 के नकली नोट कुल ₹3 लाख एसटीएफ की टीम ने बरामद किए आरोपियों द्वारा उक्त नकली नोट कहां से लाए गए इस संबंध में आरोपियों से पूछताछ जारी है।

बरामद किए गए नकली नोट अधिकतर पृथक पृथक नंबर के हैं केवल कुछ नोट ही समान नंबर के हैं नकली नोट प्रथम दृष्टया असली जैसे प्रतीत होते हैं बारीकी से देखने पर पता चलता है कि यह नोट नकली है। रवि मालवीय वृताकार सेवा सहकारी समिति काटकूट तहसील बड़वाह जिला खरगोन में सहायक लिपिक के पद पर कार्यरत हैं।

इसके द्वारा इंदौर सराफा में भी नकली नोटों को चलाने का प्रयास किया गया एवं स्थानीय बाजार में भी पूर्व में नकली नोट चलाए गए। शाकिर अली जो कि सेंधवा और आसपास के क्षेत्रों में ठेकेदारी का काम करता है इसके द्वारा मजदूरों और अन्य कार्यों के लिए लेनदेन में भी नकली नोटों का प्रयोग किया गया।
इसके विरुद्ध थाना सेंधवा शहर जिला बड़वानी में धारा 341, 294 ,323, 506 ,34 आईपीसी 25 ,27 आमेट का अपराध पंजीबद्ध।

आदिल मोहम्मद जो कि रामदेव जी के बड़े सेंधवा में ट्रकों की पेंटिंग का काम करता है इसके द्वारा अपने संपर्क में आने वाले व्यवसायिक लोगों को लेनदेन के दौरान नकली नोट चलाने का प्रयोग किया जा रहा था अब तक तीनों आरोपियों द्वारा नक़ली नोटों का बाजार में फुटकर रूप से लेनदेन करना बताया है जुए सट्टे में भी नकली नोटों का उपयोग आरोपियों द्वारा किया गया। नकली नोटों के इस खुलासे में टीम के निरीक्षक दीपिका शिंदे , सब इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह कुशवाह के साथ स्टाफ की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

You may have missed