September 28, 2024

हाईवे पर दुर्घटना रोकने के पुख्ता प्रबंध होंगे,वाहनों के लिए येलो कार्ड बनेंगे

सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजन की रूपरेखा बैठक में तैयार की गई

रतलाम ,29 जनवरी (इ खबरटुडे)।राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह आगामी 4 फरवरी से 10 फरवरी तक मनाया जाएगा। इस सप्ताह के आयोजन के लिए आज एक बैठक में रूपरेखा तैयार की गई। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में बताया गया कि सप्ताह के दौरान रतलाम शहर तथा इससे लगे हाईवे पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे।

बैठक में निगम आयुक्त एस.के. सिंह, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी जावेद शकील, सीएसपी विवेक सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर नानावरे, ट्रैफिक डीएसपी विलास वाघमारे तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस पीडब्ल्यूडी तथा एमपीआरडीसी विभागों द्वारा ठोस योजना तैयार की जाए। बताया गया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम इस बार ’’सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ रखी गई है। इसके तहत हाईवे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक स्थानों पर संकेतक की स्थापना सुनिश्चित की जाएगी। हाईवे पर दुर्घटना की स्थिति में हताहत व्यक्ति को फौरन चिकित्सा सुविधा मिले। इसके लिए नजदीकी प्राइवेट अस्पतालों एंबुलेंस तथा डॉक्टर को सूचीबद्ध किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी ने कहा कि दुर्घटना के तत्काल 1 घंटे में हताहत व्यक्ति को यदि चिकित्सा सुविधा मिल जाती है तो उसकी जान बचने की संभावना अधिक रहती है इसलिए इस प्रकार की सूची पुलिस कंट्रोल रूम पर रखी जाएगी ताकि नजदीक में चिकित्सा सुविधा मिल सके।

पुलिस अधीक्षक ने यह भी बताया कि रतलाम शहर में टू व्हीलर, फोर व्हीलर वाहनों के लिए ट्रैफिक थाने पर येलो कार्ड भी यातायात सप्ताह के दौरान बनाए जाएंगे। इसके लिए वाहन मालिक को अपने फोटो तथा आईडी एवं वाहन संबंधी दस्तावेज लाना होंगे। इनके आधार पर यातायात विभाग द्वारा येलो कार्ड बना कर दिया जाएगा। इसके बाद वाहन के साथ दस्तावेज रखने की आवश्यकता नहीं रहेगी। येलो कार्ड वाहन की बीमा अवधि तक मान्य रहेगा। सप्ताह के दौरान यातायात विभाग द्वारा क्विज प्रतियोगिता भी शहर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds