September 29, 2024

बेरोजगारों और किसानों के लिए मोदी सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा, मिलेगी तय सैलरी

नई दिल्ली,26 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। केंद्र सरकार जल्द ही किसानों और बेरोजगारों को बड़ा तोहफा दे सकती है, जिसकी घोषणा अंतरिम बजट में की जा सकती है। दरअसल, मोदी सरकार जल्द ही यूनिवर्सल बेसिक इंकम स्कीम लागू करने पर विचार कर रही है, जिससे किसानों और बेरोजगारों को हर माह निश्चित रकम मिल सकेगी। यदि यह योजना लागू होती है, तो इन लोगों को जीवन-यापन में सुविधा हो सकती है।

इस योजना के तहत देश के हर नागरिक के खाते में एक निश्चित रकम डाली जाएगी, ताकि उन्हें बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। वित्त मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आगामी 27 दिसंबर को होने वाली बैठक में इस योजना के बारे में चर्चा हो सकती है।

इस योजना को कैसे लागू किया जाए, किन लोगों को इसके दायरे में रखा जाए, इसके लिए विभिन्न मंत्रालयों से राय मांगी गई है। इसके साथ ही न्यूनतम इंकम क्या हो, इस पर भी सुझाव मांगे गए हैं। इस मामले में सरकार एक पैनल भी गठित कर सकती है। यदि सब ठीक रहा, तो वित्त मंत्री अरुण जेटली फरवरी 2019 के अंतरिम बजट में यूनिवर्सल बेसिक इंकम योजना की घोषणा कर सकते हैं।

बताते चलें कि ‘यूनिवर्सल बेसिक इंकम’ स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तय रकम देती है। इसमें कुछ खास तबकों जैसे गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों और किसानों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

तेलंगाना और झारखंड में योजना है लागू
तेलंगाना और झारखंड में यूनिवर्सल बेसिक इंकम स्कीम की तरह ही एक योजना चल रही है। इसमें तेलंगाना सरकार किसानों का कर्ज माफ न करके उनको फसल बोने से पहले 4,000 रुपए की मदद करती है। किसान दो फसल बोएगा, तो उसे साल में 8,000 रुपए की सरकारी सहायता मिलती है। तेलंगाना सरकार किसानों को मुफ्त में बिजली भी देती है।

झारखंड सरकार ने भी हाल में इसी तरह की योजना लॉन्च की है। दुनिया के देशों की बात करें, तो साइप्रस, फ्रांस, अमेरिका के कई राज्य, ब्राजील, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, आयरलैंड, लग्जमबर्ग जैस देशों में यूनिवर्सल बेसिक इंकम योजना लागू है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds