September 29, 2024

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने MP के 68 और प्रत्याशियों का नाम तय किए

भोपाल,27 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने 139 सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए हैं। इनमें से 68 नामों को आज केंद्रीय चुनाव समिति ने हरी झंडी दी। शेष 91 सीटों के लिए शनिवार को फिर से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इंदौर-उज्जैन संभाग के दौरे के बाद केंद्रीय चुनाव समिति की 31 अक्टूबर को तीसरी बैठक होगी और इसी दिन या एक नवंबर को पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने की संभावना है।

दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की तीसरे दौर की बैठक के पांचवें दिन शुक्रवार को सुबह अध्यक्ष मधुसूदन मिस्‍त्री और दो अन्य सदस्यों के साथ पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की बैठक हुई।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा जिन 71 सीटों पर सहमति दी गई, उन्हें छोड़कर शेष 159 सीटों पर मंथन किया गया। इसमें ज्यादा नामों के पैनल वाली सीटों को छोड़कर अन्य विधानसभा क्षेत्रों पर चर्चा हुई।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद शाम को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति में करीब साढ़े तीन घंटे तक बैठक में विचार किया गया। स्क्रीनिंग कमेटी जिन सीटों को ले गई थी उनमें से 68 सीटों पर सहमति दी गई।

इसमें भोपाल, इंदौर, छतरपुर और झाबुआ जैसे शहरों की भी कुछ सीटों को हरी झंडी मिल गई है। ये वे सीटें हैं जिन पर दिग्गज नेताओं के रिश्तेदार या समर्थकों की दावेदारी है। हालांकि इन सीटों का एलान पहली सूची में होने की संभावना कम है लेकिन संबंधित नेताओं को संकेत दे दिए गए हैं।

फंसी हुई सीटों पर मंथन
सूत्र बताते हैं कि अब शनिवार को स्क्रीनिंग कमेटी फिर से बैठेगी जिसके दिनभर चलने की संभावना है। इसमें वे सीटें हैं जिन पर दिग्गज नेताओं के समर्थकों के दावे हैं।

इनमें खरगोन, मंदसौर, होशंगाबाद, भोपाल और इंदौर जिलों की कुछ सीटें शामिल हैं। वहीं, दिल्ली में पीसीसी के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने मीडिया से बातचीत में यह स्वीकार किया है कि 150 सीटों पर पार्टी ने नाम तय कर लिए हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds