September 29, 2024

जम्मू-कश्मीर : निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 31 फीसद मतदान

श्रीनगर,11अक्टूबर(इ खबर टुडे)। आतंकी धमकियों और अलगाववादियों के बहिष्कार के ऐलान के बीच जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव का दूसरा चरण बुधवार को छिटपुट पथराव की घटनाओं के बीच 31.3 प्रतिशत मतदान के साथ संपन्न हो गया। पहले चरण की तरह दूसरे चरण में भी जम्मू संभाग में मतदाताओं ने खासा उत्साह दिखाया और 78.6 प्रतिशत वोटिंग हुई। कश्मीर संभाग में 3.4 प्रतिशत मतदाता ही वोट डालने के लिए घरों से निकले।

जम्मू संभाग में सबसे अधिक 84.4 प्रतिशत मतदान रियासी जिले व कश्मीर संभाग में सबसे ज्यादा 35.6 फीसद बांडीपोर जिले में हुआ। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि पहले और दूसरे चरण का जम्मू संभाग में कुल मतदान प्रतिशत 47.2 प्रतिशत और कश्मीर संभाग का 8.3 प्रतिशत रहा।

राज्य में 13 वर्षों बाद चार चरणों में हो रहे निकाय चुनाव के अब दो ही चरण बचे हैं। तीसरे चरण के लिए मतदान 13 अक्टूबर व चौथा व अंतिम चरण 16 अक्टूबर को होगा। पहला चरण आठ अक्टूबर को संपन्न हुआ था और मतदान 56.7 प्रतिशत रहा था। परिणाम 20 अक्टूबर को आएंगे।

इस बीच, शरारती तत्वों ने श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों में तीन मतदान केंद्रों पर पथराव किया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में शरारती तत्वों ने एक मतदाता को वोट डालने पर पीटा। श्रीनगर में खुशीपोरा और मलूरा में एक घंटे ईवीएम मशीनों की खराबी के चलते मतदान रुका रहा। अनंतनाग में भी ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के चलते दो घंटे मतदान रुका। जम्मू संभाग के रामबन में मतदान के दौरान ही भाजपा उम्मीदवार आजाद सिह की हृदयाघात से मौत हो गई, जिससे मतदान रोकना पड़ा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि दूसरे चरण के तहत 263 वार्डों में हुए मतदान के साथ ही 1029 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में बंद हो गया। जम्मू संभाग में दूसरे चरण में 881 और कश्मीर में 148 उम्मीदवार मैदान में थे। इसी तरह जम्मू संभाग में 214 व कश्मीर संभाग के 49 वार्ड थे।

कश्मीर संभाग में 270 और जम्मू संभाग में 274 मतदान केंद्र बनाए गए थे। हालांकि, उन्होंने मतदान के शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने का दावा किया, लेकिन चुनाव बहिष्कार समर्थक तत्वों की हिसक भीड़ ने मिडिल स्कूल गुजरबल छत्ताबल (वार्ड 35) में बने मतदान केंद्र और हायर सेकेंडरी स्कूल मुजगंड में मतदान केंद्रों पर पथराव किया। सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें वहां से खदेड़ दिया। लावेपोरा में गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर भी शरारती तत्वों ने पथराव किया।

भाजपा नेता को जान से मारने की धमकी-
वादी में निकाय चुनावों के बहिष्कार के फरमान के बेअसर होने से हताश आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन ने बुधवार को सोशल मीडिया पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष एजाज हुसैन पुत्र गुलाम मोहम्मद राथर की तस्वीर वायरल कर उन्हें जान से मारने की धमकी दी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

हरकतुल मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर ने डाला वोट-
वादी में हरकतुल मुजाहिदीन नामक आतंकी संगठन के पूर्व कमांडर फारूक खान उर्फ सैफुल्ला ने बुधवार को बेखौफ होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उसने अन्य लोगों को भी कश्मीर की बेहतरी के लिए मतदान करने के लिए कहा। गौरतलब है कि फारूक खान खुद भी श्रीनगर नगर निकाय के वार्ड-33 में बतौर भाजपा उम्मीदवार मैदान में हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds