September 29, 2024

विद्युत वितरण कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में लटके विद्युत तारों की दुरूस्ती हेतु अभियान संचालित करे-जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा

रतलाम,25 जुलाई (इ खबरटुडे)।ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन लटके विद्युत तारों से दुर्घटनाएं देखने में आ रही है। विद्युत वितरण कंपनी तत्काल लटके विद्युत तारों की दुरूस्ती हेतु अभियान संचालित करे। यह निर्देश जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा ने आज संपन्न जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। जिला पंचायत अध्यक्ष ने किसान कल्याण, कृषि विकास विभाग को निर्देशित किया कि वे अपने वितरण कार्यक्रमों को जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर संपन्न करें।बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष डी.पी. धाकड़, सदस्य विश्वजीत सिंह, सुश्री चांदनी जैन, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, अतिरिक्त सीईओ दिनेश वर्मा, ईईपीएचई के.पी. वर्मा, उपसंचालक उद्यानिक सत्येंद्र सिंह तोमर, उपसंचालक कृषि ज्ञानसिंह मोहनिया, सहायक संचालक महिला बालविकास सुश्री अंकिता पंडया, एसडीओ पीडब्ल्यूडी सुश्री नताशा, डीपीसी श्री तिवारी आदि उपस्थित थे।

बैठक में सदस्यों द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे अपनी स्थाई समितियों की बैठक आयोजन में लापरवाही नहीं बरते समय-सीमा में बैठकें आयोजित की जाए। सीईओ सोमेश मिश्रा ने एक सप्ताह के भीतर जिला पंचायत की सभी स्थाई समितियों के संबंधित अधिकारियों को बैठकों की तिथियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत के विभिन्न योजनाओं में निर्मित की गई सीमेंट कांक्रीट सड़कों के भौतिक सत्यापन के लिए सीईओ जिला पंचायत ने निर्देशित करते हुए कहा कि सड़कों का निरीक्षण सदस्यों, जनप्रतिनिधियों द्वारा अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर किया जाएगा। सीईओ ने असंगठित श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड वितरण की जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्रां में जनप्रतिनिधियों के हाथों स्मार्ट कार्ड वितरण करवाए जाएंगे।

बैठक में उपाध्यक्ष डीपी धाकड़ ने स्थाई समितियों की बैठक समय-सीमा में आयोजित करने की बात कही। सदस्य विश्वजीत सिंह ने महिला बालविकास विभाग द्वारा की जाने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं की भर्ती की विज्ञप्ति का प्रसार ग्राम पंचायतों तक करने के लिए कहा। बताया गया कि जिले में कार्यकर्ता सहायिकाओं के रिक्त पड़े 51 पदों पर भर्ती की जाएगी। सुश्री चांदनी जैन ने परफॉर्मेंस ग्राण्ट के अपूर्ण कार्यां को तत्काल पूर्ण करने की बात कही।

बैठक में उद्यानिकी विभाग की जानकारी में बताया गया कि वर्ष 2018-19 में विभिन्न उद्यानिकी योजनाओं के लिए प्राप्त हुए 256.49 लाख रुपये के आवंटन के विरूद्ध 156.980 लाख रुपये व्यय किए जा चुके हैं। कृषि विभाग ने बताया कि चालू खरीफ मौसम में 99906 क्विंटल फसल बीज वितरण निजी तथा सहकारी माध्यमों से जिले में हुआ है। भावान्तर भुगतान योजना में विगत 16 अक्टूबर 2017 से लेकर 1 अप्रैल 2018 के मध्य बेची गई उपज की 27 करोड़ 56 लाख रुपये राशि का भुगतान जिले के 30233 किसानों को किया गया है।
क्रमांक 18

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds