September 29, 2024

लोकसभा में खारिज हुआ अविश्वास प्रस्ताव, पक्ष में पड़े 126 वोट; विरोध में 325 वोट

नई दिल्‍ली,20जुलाई(इ खबरटुडे)। संसद में विपक्ष की तरफ से पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव की अग्निपरीक्षा में मोदी सरकार पास हो गई है। प्रस्ताव के लिए कुल 451 वोट डाले गए। जिसमें से इस प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 वोट। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन भर हुई बहस के बाद सदन में अपना पक्ष रखा। इस दौरान प्रधानमंत्री विपक्ष के तमाम आरोपों का एक-एक कर जवाब दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन का अंत विपक्ष को 2024 में उनकी सरकार के खिलाफ फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने का न्योता देते हुए किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, सड़क निर्माण के क्षेत्र में, गांवों को जोड़ने और रेलवे का रिकॉर्ड गति से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा गरीबों और मध्यवर्गीय लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा है। 5 हजार से ज्यादा लोगों ने नई कंपनियां शुरू की। सरकार नए आईआईटी, आईआईएम बनाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार देश की बहू-बेटियों के साथ ज्यादती करने वालों के खिलाफ कठोर कानून लेकर आयी है। उन्होंने कहा, सरकार मुस्लिम बहनों से साथ खड़ी है। उन्होंने किसी भी तरह की हिंसा की आलोचना करते हुए कहा कि किसी भी तरह की हिंसा देश के लिए शर्म की बात है। उन्होंने कहा, मैं राज्य सरकारों से दरख्वास्त करता हूं कि वह हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।पीएम मोदी ने लोकसभा में अपने संबोधन में कहा, 2014 में एनडीए सरकार न बनती तो देश मुश्किल में फंस जाता। उन्होंने एनपीए पर बोलते हुए कहा- हमारी सरकार ने 12 बड़े मामलों में 45 फीसद रिकवरी की। 3 बड़े मामलों में 55 फीसद रिकवरी की। कांग्रेस 32 बिलियन डॉलर का कर्ज छोड़कर गई थी।

पीएम मोदी ने कहा, अहंकार के कारण जीएसटी पर राज्यों की सुनने को तैयार नहीं थी कांग्रेस। सालों से रुके जीएसटी और वन रैंक वन पेंशन हम लेकर आए। किसानों से किए अपने वादे को भी हमने पूरा किया और अब उन्हें अपनी लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मिल रहा है। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने अर्थव्यवस्था को खोखला किया। कांग्रेस ने 2009 से 2014 तक बैंकों को लूटा। पीएम ने कहा- यूपीए सरकार के दौरान एनपीए का जाल फैला। कांग्रेस ने फोन कॉल पर लोन दे कर देश को खोखला किया। जब लोन चुकाने का वक्त आया तो दूसरा लोन दे दिया। कई बार इक्विटी के बदले भी लोन दे दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा, कांग्रेस ये समझ नहीं पा रही है कि सत्ता अब वंचितों के हाथ में है, अमीरों के हाथ में नहीं है। उन्होंने कहा, गरीबों की उपेक्षा से कांग्रेस की दुर्दशा हुई है। उन्होंने कहा, जैसे-जैसे  गरीब ऊपर उठे, कांग्रेस खत्म होती चली गयी। उन्होंने कहा, कांग्रेस जमीन से कट चुकी है। कई राज्यों में कांग्रेस खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा, कांग्रेस की वजह से तेलंगाना विवाद हुआ। कांग्रेस ने जबरदस्ती आंध्र का बंटवारा किया। पीएम मोदी ने कहा, भारत-पाकिस्तान का बंटवारा भी आपने ही किया। आपकी करतूत से ही सीमा पर विवाद है।

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के आरोपों का सीधा जवाब देते हुए कहा कि आप हमें कहते हैं कि हम चौकीदार नहीं भागीदार हैं। उन्होंने कहा, हम सौदागर नहीं हैं। हम ठेकेदार नहीं हैं। हम चौकादार भी हैं और भागीदार भी हैं और इसका हमें गर्व है। हम गरीबों-किसानों के दुख में भागीदार हैं। पीएम मोदी ने कहा, धारा 356 का दुरुपयोग करने वाले हमें लोकतंत्र का पाठ पढ़ा रहे हैं। हम ठेकेदार नहीं हैं। हम चौकादार भी हैं और भागीदार भी हैं और इसका हमें गर्व है। हम गरीबों-किसानों के दुख में भागीदार हैं। पीएम मोदी ने कहा, धारा 356 का दुरुपयोग करने वाले हमें लोकतंत्र का पाठ पढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा, आज मुझसे कहा गया कि मुझमें हिम्मत नहीं कि मैं उनकी आंख में आंख डालकर नहीं देख सकता। पीएम मोदी ने कहा, आप नामदार हैं, हम कामदार हैं। भला हम आपकी आंख में आंख कैसे डाल सकते हैं। उन्होंने सुभाष चंद्र बोस से लेकर सरदार पटेल और मुलायम सिंह और शरद पवार तक का नाम लेकर कहा कि कांग्रेस ने आंख में आंख डालने वालों के साथ क्या किया यह सब जानते हैं।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहकर इस पार्टी ने सेना का अपमान किया। उन्होंने कहा, इसके लिए देश उन्हें कभी माफ नहीं किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, उनमें सेना के पराक्रम को स्वीकारने की हिम्मत नहीं है। पीएम ने कहा, गाली देनी है तो मुझे दो, सेना को नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आजकल ईश्वर की खूब बात हो रही है। मेरी ईश्वर से प्रार्थना है कि आपको इतनी शक्ति दे कि आप 2024 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव ले आएं। पीएम मोदी ने डोकलाम विवाद के दौरान राहुल गांधी के चीनी राजदूत से मिलने पर भी सवाल उठाए। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अस्थिरता फैलाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

पीएम मोदी ने कहा, किसानों से जितना लिया गया, उससे ज्यादा दिया गया। मुद्रा योजना के तहत 13 करोड़ युवाओं को लोन देने का काम किया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इस पार्टी को मेक इन इंडिया पर भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा, कांग्रेस को खुद पर भरोसा नहीं, हम पर क्या विश्वास करेंगे। कांग्रेस खुद अविश्वास में घिरी हुई है। पीएम बोले- उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, स्वच्छ भारत, सीजेआई, आरबीआई, चुनाव आयोग, ईवीएम आदि किसी संस्था पर भरोसा नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि काले धन के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

पीएम मोदी ने कहा, हम न सही अपने साथियों पर तो भरोसा करे कांग्रेस। कांग्रेस को अपने कुनबे के बिखरने की चिंता है। पीएम ने कहा, अपने स्वार्थ के लिए बहुमत पर अविश्वास न करें। उन्होंने कहा, पिछली सरकारों ने गरीबों के लिए बैंक नहीं खोले। हमने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए काम किया और कांग्रेस को इस पर विश्वास नहीं होता। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर निशाना साधा, बोले यहां जनता बिठाती है। उन्होंने कहा, मैं उस वक्त हैरान रह गया, जब बिना चर्चा, वोटिंग के मुझे आज दिन में अपनी कुर्सी से उठने के लिए कहा गया। पीएम ने कहा, वे कहते थे मोदी मेरे सामने 15 मिनट खड़े नहीं हो सकते, मैं यहां खड़ा भी हूं और अपने काम पर अड़ा भी हूं। उन्होंने कहा, आप कहते हैं 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ा दल बना तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा, पीएम बनने की ख्वाहिश रखने वाले बहुत हैं।

दिनभर चली बहस के दौरान प्रस्ताव पर आधे घंटे तक लगातार नरेंद्र मोदी पर प्रहार करने वाले कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपना भाषण समाप्‍त होते ही प्रधानमंत्री के पास पहुंचे और बहुत नाटकीय अंदाज में उनके गले लग गए।

कश्मीर समस्या के हल के लिए रास्ता निकालना होगाः फारूक अब्दुल्ला
फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं किसान की बात नहीं करूंगा, मैं कश्मीर की बात करूंगा। मैं हिंदुस्तानी हूं, मेरी जान जाएगी तो इसी वतन में जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर समस्या के हल के लिए रास्ता निकालना होगा।

भगवंत मान ने पूछा- अच्छे दिन कब अाएंगे
आम आदमी पार्टी के सांसद, भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली के एक सीएम को सरकार ने काम नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने पीएम से पूछा मोदी जी अगले 7 महीने में आप जाने वाले हैं कृपया जाते-जाते ही बता दें अच्छे दिन कब आने वाले हैं।

किसानों के हित में काफी कार्य कियाः अनुप्रिया
अपना दल की सांसद, राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारा गुनाह की हमनें भारतीय अर्थव्यवस्था को छठें पायदान पर पहुंचाया जो शायद विपक्ष को हजम नहीं हो रही हैं। अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारी सरकार ने किसान और स्वास्थ संबंधी नीतियों पर काफी कार्य किए हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds