September 30, 2024

उज्जवला योजना में रसोई गैस के निःशुल्क वितरण हेतु अभियान जोरों पर

घर-घर पहुचकर महिलाओं से भरवाए जा रहे हैं केवाईसी फार्म

रतलाम ,07 जून(इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत पात्र महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए जिले में अभियान जोरों पर है। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान के निर्देश पर ग्राम दलों द्वारा घर-घर पहुंचकर पात्र महिलाओं से केवाईसी फार्म भरवाए जा रहे हैं।

केवाईसी फार्म भरवाकर गैस एजेंसी संचालकों को पहुंचाए जाएंगे। एजेंसी संचालक साफ्टवेयर पर केवाईसी फार्म अपलोड करवाएगा। अभियान के सम्बन्ध में एक बैठक कलेक्टरोक्टोरेट कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडाए नगर निगम पार्षदगण तथा जनपद पंचायतों के सदस्य विशेष रुप से उपस्थित थे।

इस बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि उज्जवला योजना में पात्र हितग्राहियों को रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग आवश्यक है। इसलिए विशेष रुप से यह बैठक सहकार्यशाला रखी गई है। जनप्रतिनिधिगण अपने क्षेत्र में उज्जवला गैस योजना की पात्र हितग्राहियों को चिन्हांकित करने में सहयोग देवें। उनके केवाईसी फार्म भरवाने में मदद करें। अपने क्षेत्र में योजना की जानकारी देवें। पात्र महिलाओं की केवाईसी फार्म भरवाने के लिए गठित दलों में ग्राम पंचायतों के सचिवए ग्राम रोजगार सहायकए गांव की उचित मूल्य दुकान का सेल्समेन तथा आंगनवाडी कार्यकर्ता सम्मिलित किए गए हैं। शहर में उचित मूल्य की दुकान का सेल्समेन यह कार्य करेगा।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने उपस्थित गैस एजेंसियों के संचालकों को सख्ती से निर्देशित किया कि वे लक्ष्य पूर्ति के लिए व्यक्तिगत रुचि से कार्य करें। लेतलाली बरतने पर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्राए जिला खाद्य अधिकारी विवेक सक्सेना तथा खाद्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बताया कि गैस कनेक्शन वितरण के लिये शासन द्वारा जारी सामाजिकए जातिगतए आर्थिक जनगणना की सूची में बताए गए पात्र हितग्राहियों के अलावा अब चार नई केटेगरी जोडी गई है। अब इस सूची में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही, सभी अजा-जजा हितग्राही, बीपीएल कार्डधारी तथा अन्त्योदय कार्ड होल्डर भी जोड़े गए हैं। हितग्राहियों से केवाईसी फार्म भरवाने का अभियान 10 जून तक चलेगा। फार्म के साथ हितग्राही तथा उसके परिवार का आधारकार्डए बैंक खाता नम्बरए तीन फोटो भी संलग्न करना होंगे। हितग्राही महिलाओं के केवाईसी फार्म भरवाने में गांव के किसी समझदार व्यक्ति की भी मदद ली जा सकती है।

उज्जवला गैस कनेक्शन वितरण के लिए गैस एजेंसियों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि एजेंसी संचालक केवाईसी फार्मए साफ्टवेयर पर अपलोड करने के लिए पर्याप्त संख्या में कम्प्युटर एवं आपरेटर की व्यवस्था करे। जिले में उज्जवला योजना के तहत अब तक 57 हजार गैस कनेक्शन दिए गए हैं, परन्तु 1 लाख 17 हजार गैस कनेक्शन की लक्ष्यपूर्ति की जाना है। कलेक्टर ने कहा कि जिन गांवों में ज्यादा संख्या में कनेक्शन दिए जाना है, वहां के लिए जिला स्तर से भी अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। 10 जून तक केवाईसी फार्म की पूर्ति के पश्चात 11 जून को विश्ोष ग्रामसभा आयोजित की जाएगीए जिनमें सूची का वांचन किया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds