September 30, 2024

बाजार मूल्य का समूचित आंकलन करते हुए गाईड लाइन तय की जाएगी-कलेक्टर

कलेक्टर ने जिला मूल्यांकन समिति की बैठक में दिए निर्देश

रतलाम,18 मई(इ खबरटुडे)। जिले में अचल सम्पत्ति के बाजार मूल्य की गाईड लाइन वर्ष 2018-19 की दरे तय करने के लिए एक बैठक का आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिला मूल्यांकन समिति की इस बैठक में कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने जिला पंजीयक को निर्देश दिए कि उनके द्वारा प्रस्तावित वृद्धि दरों का पुनः आंकलन करे। वर्तमान स्थिति का उचित अध्ययन करते हुए विगत 3 वर्षां में की गई वृद्धि दरों को प्रस्तुत करे। बाजार मूल्य का समूचित आंकलन करते हुए वर्ष 2018-19 की गाईड लाइन तय की जाएगी। इस बैठक में जिपं सीईओ सोमेश मिश्रा, जिला पंजीयक सुश्री रितुंभरा द्विवेदी, निगमायुक्त एस के सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में विभाग द्वारा अचल सम्पत्ति के बाजार मूल्य की गाईड लाइन के तहत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि प्र्रस्तावित की गई। इस अनुसार रतलाम के शहरी भू-खण्ड क्षेत्र में 0.29 प्रतिशत, कृषि भूमि क्षेत्र में 0.49 प्रतिशत वृद्धि प्रस्तावित की गई। शहरी भू-खण्ड क्षेत्रों में प्रस्तावित वृद्धि प्रतिशत की जानकारी देते हुए बताया गया कि तहसील रतलाम शहरी क्षेत्र में 0.32, जावरा शहरी क्षेत्र में निरंक, आलोट शहरी क्षेत्र में 0.25 प्रतिशत, सैलाना शहरी क्षेत्र में 0.27 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है। इसी तरह कृषि भूमि क्षेत्र में वृद्धि प्रस्तावों के तहत रतलाम कृषि भूमि क्षेत्र में 4.06, जावरा में 0.27, सैलाना में 0.49 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है। आलोट के कृषि भूमि क्षेत्र में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं दिया गया।

विभाग ने रतलाम शहरी क्षेत्र के तहत 8 क्षेत्रों में 5 से 10 प्रतिशत, 31 क्षेत्रों में 10 से 20 प्रतिशत तथा 25 क्षेत्रों में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि का प्रस्ताव रखा। रतलाम के ग्रामीण क्षेत्र में 11 क्षेत्रों के लिए 5 से 10 प्रतिशत, 13 क्षेत्रों के लिए 10 से 20 प्रतिशत तथा 19 क्षेत्रों के लिए 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि प्रस्ताव रखा है।

 

पंजीयन विभाग द्वारा वर्ष 2018-19 की गाईड लाइन में जो नवीन कॉलोनियां जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया है, उनमें रतलाम शहर की पुखराज रेसीडेंसी, राधिका रेसीडेंसी, श्री साई रेसीडेंसी, गुरूनानक कॉलोनी, अमलतास कॉलोनी, करममदी रोड़ पुल के पास गुलाब शाह वाला रोड़ नगर निगम सीमा में रिलायबल रेसीडेंसी, नवकार रेसीडेंसी, भांभी गृह निर्माण समिति, नाकोड़ा नगर तथा नवकार रेसीडेंसी को जोड़ने का प्रस्ताव शामिल है।

 

रतलाम शहर की इन कॉलोनियों को जोड़ने के पूर्व कलेक्टर श्रीमती चौहान ने सीटी एसडीएम श्री अनिल भाना को निर्देशित किया कि वे इन कॉलोनियों में प्रचलित बाजार मूल्य तथा इनकी लोकेशन का पुनः ठीक से अध्ययन करते हुए विभाग को अपने प्रस्ताव प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कॉलोनियों के निर्माण में शासन के नियमों तथा कानूनी वैधता को दृष्टिगत रखते हुए ठोस प्रस्ताव तैयार किए जाए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds