September 30, 2024

आठ मई को अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्यवाही की जायेगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

रतलाम ,06 मई (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्यवाही की जायेगी। इस संबंध में 8 मई को ग्वालियर में कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, जिसका सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी जिलों में देखा जा सकेगा। श्री चौहान ने सिवनी जिला मुख्यालय में असंगठित श्रमिक एवं तेन्दूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भूमिहीन वनवासी आदिवासियों को वनाधिकार पट्टे दिये जायेंगे। भूमि की उपलब्धता के अनुसार व्यक्तिगत और सामूहिक मकान बनाकर भी दिये जायेंगे। महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों को आजीविका मिशन और कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जायेगा। इसके लिये ऋण एवं अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा, ऋण का ब्याज राज्य सरकार भरेगी। महिला स्व-सहायता समूहों को स्कूली बच्चों के गणवेश बनाने और आँगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण-आहार प्रदाय करने की जिम्मेदारी भी सौंपी जायेगी।
श्री चौहान ने कहा कि असंगठित श्रमिकों और उनके परिवारों के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिये सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्हें शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। श्री चौहान ने असंगठित श्रमिकों से आग्रह किया कि 7 मई को ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही विशेष ग्रामसभाओं में पढ़ी जाने वाली सूची में नाम नहीं होने पर, नाम अवश्य जुड़वायें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds