September 30, 2024

सैलाना महल में हुई हाइप्रोफाइल चोरी के मामले में तीन और आरोपियों को गिरफ्तार

लगभग दो सौ साल पुरानी सोने की नक्काशी वाली तलवार बरामद

रतलाम,26 अप्रैल(इ खबरटुडे)। सैलाना स्थित राजमहल में हुई हाइप्रोफाइल चोरी के मामले में पुलिस ने तीन और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों से बेशकिमती तलवारे, हथियार और चांदी की ट्राफी सहित अन्य सामान बरामद किया गया है। पुलिस के अनुसार बरामद सामान में लगभग 200 साल पुरानी मुगलकालिन समय की सोने की नक्काशी वाली तलवार और अन्य एंटीक सामान एंव हथियार भी है, जिनकी कीमत लाखों में है। चोरी के इस मामले में अभी एक और आरोपी की पुलिस तलाश कर रही है।

गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रुम पर एसपी अमित सिंह और एएसपी डां. राजेश सहाय ने इस मामले की जानकारी दी। एसपी ने बताया कि पुलिस टीम में राजमहल चोरी के मामले में आरोपी श्यामलाल पिता देवगिरी 40 वर्ष निवासी प्रतापगढ राजस्थान, पीयुष पिता सत्यनारायण और भुपेन्द्र पिता जगदीश सोनी निवासी प्रतापगढ राजस्थान को गिरफ्तार कर उनसे 1 तलवार,7 कटार, 2 भाला और चांदी की ट्राफी और पायजब बरामद किए है। पुलिस के अनुसार मामले में नरेन्द्र पिता रमेश निवासी प्रतापगढ की पुलिस तलाश कर रही है। उसके पास से भी कुछ सामान और बरामद होगा।

तलवार 200 साल पुरानी और उस पर सोने की नक्काशी
बरामद की गई एक तलवार पर सोने की नक्काशी है। जानकारों के अनुसार तलवार पर जिस तरह का काम है, उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह दो सौं साल से अधिक पुरानी है और मुगलकालीन समय की है। जिस तरह तलवार की बनावट है और उस पर सोने की नक्काशी है, उसे देखकर साफ कहा जा सकता है तलवार रायल फैमली के किसी सदस्य की ही थी। इसके अलावा एक कटार पर बारहसिंगा के सिंग का हत्था बना हुआ है। साथ ही चांदी की ट्राफी पर किया गया कार्य भी देखने लायक है।

सैलाना राजमहल से एंटीक वस्तुएं ले गए थे चोर
एसपी अमित सिंह ने बताया कि 23 दिसम्बर 2017 को सैलाना पैलेस में अज्ञात बदमाशों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। महाराजा विक्रमसिंह की रिपोर्ट पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। पुलिस के अनुसार बदमाश वहां से किमती सामान ,चांदी की 4 ट्राफी , एक चांदी का फूलदान,एक 12 बोर की एंटीक बंदुक,एक एंटीक रायफल पाईन्ट 22,एक एंटीक रायफल पाईन्ट 30/0608, लोहे की पुरानी तलवार,एंटीक 06 भाले व एटींक लोहे की कटारे चुरा कर ले गए।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds