September 24, 2024

मोदी और स्टिनमीयर का रणनीतिक रिश्तों की मजबूती पर जोर

नई दिल्ली,25मार्च (ई खबर टुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टिनमीयर से द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत वार्ता की। स्टिनमीयर की उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी बातचीत हुई। दोनों देशों के नेताओं ने आतंकवाद के खात्मे के लिए विश्व समुदाय की एकजुटता पर बल दिया। कहा, आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता है, इसलिए सभी देशों को मिल-जुलकर उसको जड़ से मिटाने के लिए कार्य करना चाहिए। स्टिनमीयर पांच दिनों की भारत यात्रा पर आए हैं।

मध्य दिल्ली स्थित 90 एकड़ में फैले सुंदर नर्सरी पार्क में मोदी और स्टिनमीयर की मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर बात की। इसके अतिरिक्त व्यापारिक सहयोग बढ़ाने पर भी दोनों नेताओं में बातचीत हुई।

बाद में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके वार्ता को बेहद सफल और फलदायी बताया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी जर्मनी के राष्ट्रपति से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं ने जर्मनी के राष्ट्रपति से रणनीतिक संबंधों के विकास पर विस्तार से चर्चा की। दोनों देशों के संबंधों का भविष्य बेहतर बताया। इससे पहले स्टिनमीयर का राष्ट्रपति भवन में परंपरागत स्वागत किया गया। वह जर्मनी के विदेश मंत्री और वाइस चांसलर के रूप में पहले भी भारत की यात्रा कर चुके हैं।

You may have missed