September 23, 2024

पुल की रेलिंग तोड़ते 25 फीट नीचे नीचे गिरी बस, 14 लोगों की मौत, 38 जख्‍मी

मुजफ्फरपुर,17 मार्च(इ खबरटुडे)। बिहार के सीतामढ़ी में शनिवार शाम छह बजे यात्रियों से भरी बस सामने से आ रहे ट्रक से बचने के प्रयास में पुल की रेलिंग तोड़ते हुए 25 फुट नीचे जा गिरी। इसमें 14 लोगों की मौत हो गई। करीब 38 लोग जख्मी हो गए। रुन्नीसैदपुर के भनसपट्टी लाइन होटल के पास एनएच -77 (मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी) पर यह हादसा हुआ। इस ह्दयविदारक घटना पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, राबड़ी देवी सहित कई नेताओं ने शोक जताया है।घायलों को स्थानीय पीएचसी में इलाज के बाद एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया। मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका है। हादसे के बाद चालक एवं अन्य कर्मी भाग निकले। क्रेन की मदद से बस को सीधा करने का प्रयास जारी था। चंदन ट्रेवल्स की बस (बीआर 06पी/9161) मुजफ्फरपुर से औराई जा रही थी। बस पर करीब 60 लोग सवार थे।
हादसे के बाद स्थानीय लोग एवं पुलिस प्रशासन बचाव कार्य में जुटा रहा। सूचना के बाद मुजफ्फरपुर के जोनल आइजी, कमिश्नर, सीतामढ़ी व मुजफ्फरपुर डीएम एवं एसपी पहुंच चुके हैं। उधर, हादसे के बाद आसपास के लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। इससे बचाव कार्य में जुटी पुलिस को कुछ देर तक परेशानी हुई। हादसे में जख्मी परसामा गांव के मो. अख्तर की कमर टूट गई है। समरी गांव के जय कुमार, मो. बेचन, मलेरी साह गंभीर रूप से जख्मी हैं।

ट्रक से बचाने के चक्कर में हादसा
एक अन्य घायल गांव चैनपुर धरहरवा थाना औराई निवासी सुधाकर मिश्र ने बताया कि घर जाने के लिए चंदन रथ बस पर जीरोमाइल में सवार हुआ। बस के बीच में खड़ा था। एक दर्जन और यात्री खड़े थे। कुछ यात्री बस की छत पर भी थे। भनसपट्टी पुल पर अचानक सीतामढ़ी की ओर से सामने ट्रक आ गया। उससे बचने के क्रम में चालक ने संतुलन खो दिया। बस दाहिनी ओर पुल का रेलिंग तोड़ते हुए नीचे गिर गई। इसके बाद कुछ मुझे याद नहीं।

राज्‍यपाल और सीएम नीतीश ने जताया शोक
सीतामढ़ी बस दुर्घटना में यात्रियों की मौत पर राज्यपाल सत्य पाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। राज्यपाल ने मृतकों की आत्मा की शांति एवं शोक-संतप्त परिवार को धैर्य धारण की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
मुख्यमंत्री ने अनुग्रह अनुदान की घोषणा की
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने शोक संदेश में कहा कि कि यह घटना काफी दुखद है। इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को अविलंब अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया है। दुर्घटना में घायल लोगों के समुचित इलाज की भी हिदायत दी है। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव एवं तेजप्रताप यादव ने भी बस हादसे में मारे गए लोगों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है। राजद नेताओं ने हादसे में घायल हुए लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था कराने का जिला प्रसासन से आग्र्रह किया है।

You may have missed