September 23, 2024

सीएमएचओ ने आरोग्‍यम अस्‍पताल की व्‍यवस्‍थाएं जांची

रतलाम,16 मार्च(इ खबरटुडे)। सीएमएचओ डॉ प्रभाकर ननावरे ने जिला स्‍तरीय दल के साथ निजी अस्‍पताल आरोग्‍यम अस्‍पताल में पहुंचकर जांच पडताल की । अस्‍पताल में मरीजों के रजिस्‍टेशन, लाइसेंस की स्थिति, उपचार हेतु निर्धारित दर सूची सहित अस्‍पताल की हर व्‍यवस्‍था का बारीकी से परीक्षण किया गया । अस्‍पताल में कार्यरत फुल टाईम, पार्ट टाइम कार्यरत चिकित्‍सकों के दस्‍तावेज देखे गए ।

अस्‍पताल के एडमिशन रजिस्‍टर , ओपीडी रजिस्‍टर का मुआयना किया गया । अस्‍पताल में अग्निशमन की व्‍यवस्‍था अच्‍छी पाई गई । आक्‍सीजन सिलेण्‍डर भरे हुए थे । बायो मेडिकल वेस्‍ट का निष्‍पादन नियमानुसार होना पाया गया । आपरेशन थिएटर एवं लेबर रूम का प्रोटोकाल अनुसार क्रियान्‍वयन करना पाया गया । अस्‍पताल में साफ सफाई , पेयजल आदि की उचित व्‍यवस्‍था होना पाया गया ।

.
सीएमएचओ ने अस्‍पताल प्रबंधक को निदेर्शित किया कि उपचार दर लिस्‍ट को बडा कराकर प्रदर्शित किया जावे । कार्यरत समस्‍त चिकित्‍सको के नाम डयुटी का दिवस लिखकर प्रदर्शित किया जावे । शिकायत पेटी लगाई जाए। शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों का प्रतिवेदन प्रतिमाह कार्यालय में प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये गये। अस्‍पताल में होने वाली हर एक मृत्‍यु की जानकारी कार्यालय में प्रस्‍तुत करने को कहा गया, अस्‍पताल के समस्‍त स्‍टाफ का हेपाटाइटिस बी का टिकाकरण कराकर प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करने को कहा गया।
अस्‍पताल में अस्‍पताल प्रबंधक की नियुक्त्‍िा कर सभी दस्‍तावेजों का संधारण अपडेट करने को कहा गया। अस्‍पताल मे आगामी समय में चूहें दिमक से सुरक्षा के लिये पेस्‍ट कन्‍ट्रोल की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिये गये, अस्‍पताल में होने वाली सभी आवश्‍यक जॉचों के नाम एवं इनकी दर सूची बडे रूप में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये गये। रजिस्‍टर में कतिपय प्रर्विष्‍टीया अपूर्ण पाई गई जिन्‍हें पूर्ण रखने के निर्देश दिये गये। सीएमएचओ ने बताया कि आगामी समय में जिले के निजी चिकित्‍सालयों, नर्सिंग होम आदि का निरीक्षण किया जाएगा।

You may have missed