September 23, 2024

9 फरवरी को खिलाई जावेगी बच्‍चों को एलबेन्‍डाजोल की गोली

रतलाम ,08 फरवरी (इ खबरटुडे)। राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष्‍य में जिले के 1 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक की आयु के बच्‍चों को कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए एलबेन्‍डाजोल की गोली खिलाई जावेगी। इस संबंध में एक जनजाग्रति रेली भी आज रतलाम में आयोजित की गई।

कृमि-संक्रमण से बच्‍चों का जहां एक ओर शारिरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है, वहीं दूसरी ओर उनके पेाषण एवं हिमोग्‍लोबीन स्‍तर पर भी दुष्‍प्रभाव पड़ता है। बच्‍चों में कृमि संक्रमण के कारण शालेय उपस्थिति में कमी, एकाग्रता एवं सीखने की क्षमता में कमी आती है बच्‍चों में कृमि संक्रमण की रोकथाम एक कृमि नाशक मीठी गोली का सेवन करने से संभव है। जिला नोडल अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि 1 से 19 वर्ष आयु तक के बच्‍चों को राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर कृमि नाशक गोली खिलाई जावेगी जो बच्‍चें इस औषधि का सेवन करने से वंचित रह जावेगें उन्‍हें मोपअप दिवस 15 फरवरी को कृमिनाशक गोली खिलाई जावेगी। रतलाम जिलें में इस वर्ष 5 लाख से अधिक बच्‍चों को गोली खिलाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।

जनजागरुकता रैली निकाली गई
राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की जनजागरुकता के लिये स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा आरोग्‍य नर्सिग इस्‍टीट्यट के विद्यार्थीयों की उपस्थिति में रैली का आयोजन किया गया रैली को नोडल अधिकारी, डॉ वर्षा कुरील ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली जिला चिकित्‍सालय से प्रारम्‍भ होकर लोकेन्‍द्र टॉकिज चौराहा होकर पुन: जिला चिकित्‍सालय पहुंची। रैली में नर्सिग स्‍टूडेन्‍ट “9 फरवरी स्‍कूल जाएगें गोली खाएगें] कृमि से छुटकारा सेहतमंद भविष्‍य हमारा, बच्‍चों में शक्ति कृमि से मुक्ति” जैसे नारे लगा रहे थे रैली में डीपीएम, डॉ विरेन्‍द्र रघुवंशी, आ‍शीष चौरसिया, सरला कुरील, पुष्‍पा दंडिग, आरोग्‍य इस्‍टीट्यूअ ऑफ नर्सिग के प्राचार्य श्री हिमांशु जोशी, अभिषेक साईमन, दीपिका चौहान, आदि उपस्थित रहें।

दवाइयों की कीट भी प्रदाय की गई
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के नोडल अधिकारी ने बताया कि एलबेन्‍डाजोल की गोली के सामान्‍यत: दुष्‍प्रभाव नहीं है फिर भी कुछ बच्‍चों मे चक्कर आने, उल्‍टी आने जैसी शिकायतें हो सकती है इसके लिये प्रतिकूल प्रभाव रोकने के लिये ओआरएस, आदि दवाईयों से संबंधित कीट उपलब्‍ध कराई गई है किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर जिला चिकित्‍सालय रतलाम अथवा टोल फ्री नंबर 18001803024 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके लिये 108 नंबर पर डायल करने से नि:शुल्‍क्‍ वाहन व्‍यवस्‍था भी उपलब्‍ध कराई जावेगी।

You may have missed