September 22, 2024

सीमा पर ना’पाक’ गोलीबारी में 4 जवान शहीद, 5 नागरिकों की मौत

BSF की जवाबी कार्रवाई

जम्मू-कश्मीर,20 जनवरी (इ खबरटुडे)।भारत-पाकिस्तान सीमा पर जारी गोलाबारी में अब तक 9 भारतीय लोगों की जान जा चुकी है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजी एसपी वैद ने बताया कि 2 BSF जवान और सेना के 2 जवान शहीद हुए हैं, जबकि 5 नागरिकों की जान गई है. 17 जनवरी से PAK की ओर से किए गए सीजफायर उल्लंघन के साथ जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तनाव जारी है.

इंटरनेशनल बॉर्डर पर अब भी रुक-रुक कर पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग हो रही है. वहीं कई इलाकों में सीजफायर तोड़ने पर भारत भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहा है. जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय जवानों ने पाकिस्तानी सेना की कई चौकियों को तबाह कर दिया है. पाकिस्तान की ओर से शनिवार को भी परगवाल, कृष्णा घाटी और अखनूर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया गया. वहीं सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत-पाकिस्तान व्यापारिक गतिविधियां चार दिन बाद शनिवार को फिर से शुरू की जा रही हैं.

कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलीबारी में 23 वर्षीय सिपाही मनदीप सिंह शहीद हो गए. मनदीप सिंह पंजाब में संगरूर जिले के आलमपुर गांव से थे. सेना के प्रवक्ता ने एनएन जोशी ने कहा कि सिपाही मनदीप सिंह एक बहादुर सैनिक थे, देश उनके बलिदान का कर्जदार रहेगा.

आरएसपुरा में 2 की मौत, 10 घायल
आरएसपुरा सेक्टर के कपूरपुर गांव में पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में एक 15 साल के लड़के की मौत हो गई है. वहीं सुचेतगढ़ इलाके में एक बीएसएफ जवान के घायल होने की खबर मिली है. आरएसपुरा में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 10 लोग घायल हुए हैं. गांव के लोगों को पुलिस बुलेट प्रूफ बंकरों के जरिए सुरक्षित जगह पर ले जा रही है.

BSF की 35 चौकियां PAK के निशाने पर
सीमा पर पाकिस्तान ने भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 35 चौकियों को निशाना बनाया है. पाकिस्तानी रेंजर्स भारतीय जवान और नागरिकों पर मोर्टार दाग रहे हैं. शुक्रवार 19 जनवरी की रात पाकिस्तान की ओर से अरनिया, सुचेतगढ़, आरएस पुरा, परगवाल, कानाचक और अखनूर के घरखाल इलाके में सीजफायर का उल्लंघन किया गया.

पाकिस्तान को भी भारी नुकसान
जम्मू के कानाचक इलाके में एक नागरिक जख्मी हो गया. जवाबी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने सांबा, आरएसपुरा और हीरानगर सेक्टर पर पाकिस्तान को भारी नुकसान पहुंचाया है. सूत्रों ने बताया है कि सीमा पार शकरगढ़ और सियालकोट इलाके में आठ पाकिस्तानी नागरिक और रेंजर्स मारे गए हैं.

अफसरों को सतर्क रहने का आदेश
पाकिस्तान से बरसाए गए मोर्टार और गोलों में अब तक चार नागरिकों की जान जा चुकी है. तीन दिन में चार भारतीय जवान भी शहीद हो चुके हैं. पाकिस्तान की हरकतों के मद्देनजर इंटरनेशनल बॉर्डर पर 5 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. एलओसी पर तैनात सिविल अफसरों को सतर्कता बरतने का आदेश दिया गया है.

You may have missed