September 21, 2024

बिजली कटौती से पहले मोबाइल पर आएगा मैसेज

रतलाम,10 नवंबर (इ खबरटुडे)।बिजली कंपनी द्वारा मेंटेनेंस किए जाने के पहले उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर एसएमएस कर सूचना दी जाएगी। सूचना मिलने पर बिजली बंद होने से पहले ही लोग अपने घरेलू कामकाज निपटा सकेंगे। इस व्यवस्था में घरेलू बिजली उपकरणों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा और बिजली कंपनी पर कटौती को लेकर पूछताछ व शिकायतें भी कम होगी।

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी के मुताबिक शहर में 73 हजार से अधिक उपभोक्ता है। इनमें से 80 फीसदी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर कंपनी के सॉफ्टवेयर में दर्ज हैं। शेष नंबर भी डाले जा रहे हैं। अभी बिल जारी होने की जानकारी मोबाइल पर मिल रही है।

बता दें कि शहर में हर बिजली उपभोक्ता की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। उपभोक्ता से समय से वसूली के लिए भी कंपनी के इंतजाम बदले गए हैं। इसके साथ सर्विस बेहतर करने का भी दबाव है। इसके चलते अब व्यवस्था में बदलाव हो रहा है।

समय पूर्व दी जाएगी सूचना
कंपनी के कार्यपालन यंत्री की मानें तो शहर में कुल उपभोक्ता में से 60120 उपभोक्ता के मोबाइल नंबर दर्ज कर लिए गए हैं। यह काम करीब डेढ़ साल से किया जा रहा है। घर-घर रीडिंग के दौरान ही उपभोक्ता से मोबाइल फोन नंबर इकठ्ठा कर रहे हैं। अब जब भी बिजली के अमले को मेंटेनेंस करना रहेगा। तब फीडर से लाइट बंद करने की सूचना ग्राहकों, फीडर का काम देखने वालों को तथा कंपनी के आला अधिकारियों को देना होगी। इसके लिए ऊर्जा मित्र योजना के माध्यम से ग्राहकों को समय पूर्व सूचना दे दी जाएगी।

मैसेज में लिखा होगा मेंटेनेंस का समय
मेंटेनेंस के पूर्व उपभोक्ता को भेजे जाने वाले मैसेज में लिखा होगा कि आपके क्षेत्र के मेंटेनेंस कार्य के लिए बिजली कब व कितने देर के लिए बंद की जाएगी। मोबाइल पर अधिकृत रूप से सूचना मिलने पर उपभोक्ता समय विशेष में बिजली बंद रहने से पूर्व ही जरूरी काम निपटा सकेंगे। इससे उन्हें कम परेशानी होगी।

इससे पहले कंपनी ने जिन उपभोक्ता के मोबाइल नंबर दर्ज है उन्हें बिल जारी होने के बाद मैसेज भेजे जा रहे हैं। ऐसे में यदि किसी उपभोक्ता का बिल समय से नहीं पहुंचा या गुम हो गया है। तब वे इस मैसेज के आधार पर राशि का भुगतान कर पा रहे हैं। दूसरी ओर उपभोक्ता के रिकार्ड में भी दर्ज रहेगा कि उन्हें बिल जारी किया गया है।

जल्दी ही होगी शुरुआत
कंपनी के इंदौर मुख्यालय से निर्देश के मुताबिक उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर दर्ज करने का काम जारी है। मेंटेनेंस के दौरान बिजली आपूर्ति बंद करने के पूर्व उन्हें मोबाइल पर मैसेज से सूचना मिलेगी। इस पर तेजी से काम चल रहा है। – दधिची रेवड़िया, कार्यपालन यंत्री शहर संभाग रतलाम

You may have missed