September 29, 2024

अनंतनाग में 8 घंटे चले ऑपरेशन में टॉप लश्कर कमांडर बशीर लश्करी समेत 2 आतंकी ढेर

श्रीनगर,01 जुलाई(इ खबरटुडे)।  जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों की बीच शनिवार सुबह 6 बजे से शुरू हुई मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर हो गए हैं. इस ऑपरेशन में टॉप लश्कर कमांडर बशीर लश्करी मारा गया है. इसके अलावा क्रॉस फायरिंग में 2 नागरिकों की भी मौत हो गई है, जिसमें एक महिला है, जबकि कई घायल हो गए हैं. सुरक्षाबलों ने एसएचओ फिरोज डार की शहादत के जिम्मेदार टॉप लश्कर कमांडर आतंकी बशीर लश्करी को घेर लिया था. ऑपरेशन में मारे गए दूसरे आतंकी का नाम आजाद मलिक था.

सुरक्षाबलों ने शनिवार सुबह अनंतनाग जिले के डेलगम गांव को घेरा और खोज अभियान शुरू किया था. यहां एक आवासीय घर में आतंकियों के छिपे होने की खबर थी. सुरक्षाबलों ने विस्फोट कर घर के एक हिस्से को क्षतिग्रस्त भी कर दिया था. इसके अलावा पुलिस ने बताया कि आतंकियों के कब्जे से 17 नागरिकों को भी बचाया गया.

कुछ दिन पहले ही लश्कर आतंकी बशीर सुरक्षा बलों के हाथ से बचकर निकल गया था. पुलिस और राष्ट्रीय रायफल्स ने अनंतनाग जिले में सोफ कोकरनाग गांव को लश्कर आतंकी बशीर की उपस्थिति के इनपुट के बाद घेर लिया था. लेकिन बशीर अपने 2 साथियों के साथ बचकर निकल गया था. इसके अलावा शोपियां के 10 गांवों में भी सर्च ऑपरेशन जारी किया है.

कौन है बशीर लश्करी

दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के कोकेरनाग क्षेत्र का निवासी बशीर लश्करी 1999 में पीओके पार कर गया था. 2012 में राज्य सरकार की योजना के तहत वह पाक अधिकृत कश्मीर से वापस लौटा. 2014 तक वह जेल में रहा. 2015 में वह वापस आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय हो गया. पिछले एक साल के दौरान बशीर ने आंतकी समूहों की संख्या सात तक बढ़ाई. कुछ पाकिस्तानी लश्कर आतंकवादी भी उसके समूह का हिस्सा माने जाते हैं. इनके नाम पर 10 लाख रुपये का इनाम भी है

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds