September 30, 2024

अच्छाबल हमले का मास्टरमाईंड बशीर लश्करी घेरे में, आतंकियों ने ग्रामीणों को बनाया ढाल

श्रीनगर,01 जुलाई(इ खबरटुडे)। दक्षिण कश्मीर में ब्रेंठी दियालगाम (अनंतनाग) में शनिवार को सुरक्षाबलों से बचने के लिए लश्कर के दुर्दांत आतंकी बशीर लश्करी व उसके साथियों ने चार ग्रामीणों को मानव ढाल बनाते हुए बंधक बना लिया, वहीं मुठभेड़ के दौरान क्रास-फायरिंग में महिला की मौत के बाद हिंसा पर उतारु आतंकी समर्थक भीड़ पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा चलाई गई गोली में एक युवक मारा गया। हिंसक झड़पों में पुलिस व अर्धसैनिकबलों के दर्जन जवानों समेत 20 लोग जख्मी हुए हैं।

पुलिस ने युवक की मौत पर कुछ भी कहने से इंकार करते हुए सिर्फ महिला की मौत की पुष्टि की है। यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि बशीर लश्करी ने ही गत माह अच्छाबल में पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया था। इसमें अच्छाबल के थाना प्रभारी फिरोज अहमद डार समेत छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे। लश्करी को इस हमले के बाद पुलिस ने डबल ए श्रेणी का आंतकी घोषित कर उस पर पहले से घोषित 10 लाख के ईनाम को बढ़ाकर 12 लाख कर दिया था। लश्करी गत सप्ताह भी सोफ गांव में सुरक्षाबलों की घेराबंदी तोड़ भागने में कामयाब रहा था।

अनंतनाग से मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह चार बजे सुरक्षाबलों ने ब्रेंठी दियालगाम में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी करते ही तलाशी अभियान चलाया। जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख, आतंकियों ने उन पर गोली चला वहां से भागने का प्रयास किया। लेकिन जवानों ने जवाबी फायर कर उन्हें मुठभेड़ में उलझा लिया और आतंकियों ने वापस मकान में शरण लेते हुए आठ लोगों को बंधक बना लिया।

इस बीच, स्थानीय मस्जिदों से सुरक्षाबलों के खिलाफ एलान हुआ और बड़ी संख्या में लोग जिहादी नारे लगाते हुए मुठभेड़स्थल पर जमा होने लगे। उन्होंने घेराबंदी तोड़ने के लिए सुरक्षाबलों पर पथराव शुरु कर दिया। सुरक्षाबलों ने पथराव के बावजूद संयम बनाए रखा और आतंकियों की गोलियों का जवाब देते हुए बंधक बनाए गए ग्रामीणों को छुडाने का भी प्रयास किया।

इस दौरान क्रासफायरिंग की चपेट में आकर एक स्थानीय महिला ताहिरा गंभीर रुप से घायल हो गई। उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया,जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डाक्टरों ने बताया कि 40 वर्षीय ताहिरा की पीठ पर गोली लगी थी जो उसके सीने से बाहर निकली थी। इस बीच, ताहिरा की मौत की खबर फैलते ही ब्रेंठी, बटपोरा, दियालगाम और उसके साथ सटे इलाकों में भी तनाव पैदा हो गया। लोग हिंसा पर उतर आए और पूरे इलाके में पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों का दौर शुरु हो गया।

जवानों ने आतंकियों की गोलियों और आतंकियों की समर्थक भीड़ के पथराव के बीच, आतंकियों द्वारा मानवढाल बनाए गए आठ लोगों को छुडाने का प्रयास किया और चार को वहां से निकाल लिया। इस बीच, हिंसक भीड़ में शामिल कुछ युवकों ने सुरक्षाबलों के हथियार छीनने का प्रयास करते हुए उनके साथ मारपीट शुरु कर दी।उन्हें खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने गोली चलानी पड़ी,जिसमें तारिक नामक एक युवक की मौत हो गई जबकि तीन अन्य जख्मी हैं। लेकिन पुलिस ने तारिक की मौत की पुष्टि नहीं की है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds