September 30, 2024

मोदी-हसीना की बाइलेट्रल मीटिंग हुई आज,बांग्लादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ

डिफेंस समेत कई सेक्टर में डील के आसार

नई दिल्ली,08 अप्रैल (इ खबरटुडे)। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार को हैदराबाद हाउस में बाइलेट्रल मीटिंग हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े 22 समझौते हुए। इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई। बाद में दोनों देशों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट भी जारी किया गया। मोदी ने कहा, बांग्लादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है। भारत 3250 करोड़ के कर्ज की कर सकता है घोषणा…

मोदी ने कहा, “हम नए क्षेत्रों मसलन टेक्नोलॉजी में एक-दूसरे को सहयोग करना चाहते है। इसके अलावा सिविल न्यूक्लियर एनर्जी समेत कई चीजों में एकसाथ आगे बढ़ेंगे। भारत, हमेशा से बांग्लादेश के विकास के लिए उसके साथ खड़ा है। 1971 की जंग के योद्धाओं का सम्मान भारत का सम्मान है।”

बांग्लादेश में इन्वेस्टमेंट के लिए कई कंपनियां समझौते करेंगी। कोलकाता और खुलना के के बीच ट्रेन और बस सर्विस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बांग्लादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे।”

इससे पहले, शनिवार सुबह शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में सेरिमोनियल वेलकम किया गया। इसके बाद हसीना ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। बांग्लादेश की मिलिट्री सप्लाई के लिए भारत 3250 करोड़ रुपए के कर्ज की घोषणा भी कर सकता है। दोनों देशों के बीच कारोबार, इन्वेस्टमेंट, ट्रांसपोर्ट और एनर्जी सेक्टर में को-ऑपरेशन बढ़ाए जाने के आसार हैं। साथ ही, साइबर सिक्युरिटी को लेकर एक अहम समझौता भी हो सकता है। हालांकि, तीस्ता जल-बंटवारा समझौता होने की संभावना कम है।
हसीना कल जाएंगी अजमेर
हसीना प्रणब मुखर्जी, सोनिया गांधी और सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगी। मानेकशॉ सेंटर पर एक प्रोग्राम में भी शिरकत करेंगी। ये प्रोग्राम 1971 में बांग्लादेश की आजादी के युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के सम्मान में ऑर्गनाइज किया जाएगा। हसीना रविवार को अजमेर जाएंगी। सोमवार को इंडिया के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds