June 17, 2024

पशुपतिनाथ मंदिर में पांच माह से बंद मार्बल लगाने का काम प्रारंभ हुआ

सफाई कार्य के बाद प्रवेश द्वार पर लगेगा मार्बल

मंदसौर,15 फरवरी(इ खबरटुडे)।आखिरकार श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में गर्भगृह के बाहर नक्काशी वाला मार्बल लगाने व सफाई का कार्य वापस प्रारंभ हो गया है। ठेकेदार द्वारा अब तक लगाए गए मार्बल की सफाई का कार्य किया जा रहा है। मंदिर समिति की बैठक में आगे काम बढ़ाने के विषय पर निर्णय लिया जाएगा।

सिंहस्थ 2016 में पशुपतिनाथ मंदिर में काफी संख्या में दर्शनार्थियों के पहुंचने की संभावना से मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्र में करोड़ों रुपए के कार्य प्रारंभ किए थे। गर्भगृह के आस-पास की सुंदरता बढ़ाने के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने दिसंबर 15 में मकराना के अमन मार्बल को 82 लाख रुपए में बाहरी दीवारों व नंदीगृह तक खंभों पर मार्बल लगाने का ठेका दिया था।

मंदिर के शेष खंभो पर मार्बल लगाने का निर्णय आगामी बैठक में लिया जाएगा

विगत पांच माह से बंद निर्माण कार्य को ठेकेदार ने बुधवार से वापस प्रारंभ किया। ठेकेदार द्वारा मजदूरों के माध्यम से अब तक लगाए गए मार्बल की सफाई व पॉलिश का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद गर्भगृह के प्रवेश द्वारों पर मार्बल लगाने का कार्य किया जाएगा। इधर मंदिर के शेष खंभो पर मार्बल लगाने का निर्णय आगामी बैठक में लिया जाएगा।
बैठक 20 को
आगामी शिवरात्री की तैयारियों पर चर्चा करने व निर्णय लेने के लिए मंदिर प्रबंध समिति की उपसमिति की बैठक 20 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इस बैठक में शिवरात्री पर दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था, पार्किंग सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी।

You may have missed