October 7, 2024

सपा-कांग्रेस गठबंधन खटाई में, Congress बस 54 सीटों की हकदार-सपा

नई दिल्‍ली 20 जनवरी(इ खबरटूडे)।सपा की पहले तीन चरणों के लिए सूची जाने के होने के साथ कांग्रेस के साथ होने जा रहे गठबंधन पर फिर सस्‍पेंस बन गया है. सपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष किरणमंय नंदा ने आज कहा कि गठबंधन को लेकर कांग्रेस का रुख सकारात्‍मक नहीं है और कांग्रेस केवल 54 सीटों की हकदार है. नन्दा ने कहा कि इस हिसाब से कांग्रेस को 54 सीटें ही मिलनी चाहिए, लेकिन अगर वह गंभीरता से बातचीत करे तो उसे 25-30 सीटें और दी जा सकती है. सपा कांग्रेस को अधिकतम 85 सीटें दे सकती है.

उनके इस बयान और सपा के पहले तीन चरणों के लिए 191 प्रत्‍याशियों के नाम जारी होने के बाद माना जा रहा है कि दोनों पक्षों में खटास बढ़ गई है. दरअसल माना जा रहा है कि सपा ने जिन प्रत्‍याशियों की सूची जारी की है, उनमें से सात सीटें पिछली बार कांग्रेस ने जीती थीं. उस पर भी सपा ने प्रत्‍याशी उतार दिए हैं. इसको लेकर भी दोनों पक्षों में नाराजगी बढ़ गई है.

यह नाराजगी ऐसे वक्‍त में उभर कर आई है जब यह माना जा रहा था कि दोनों पार्टियां आज शाम को गठबंधन का औपचारिक रूप से ऐलान करने वाली हैं. सूत्रों के मुताबिक इस ऐलान के लिए आज कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष राज बब्‍बर का दिल्‍ली से लखनऊ आने का कार्यक्रम है. सूत्रों का यह भी कहना था कि सपा के प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्‍तम के साथ शाम को उनके संयुक्‍त प्रेस कांफ्रेंस का भी कार्यक्रम था. उसमें गठबंधन का औपचारिक ऐलान किया जाने वाला था.

हालांकि कल ही समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष किरणमय नंदा ने कहा था कि यूपी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी 300 से ज्‍यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बाकी सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी. इस चुनाव में अन्‍य दलों से गठबंधन को लेकर भी उन्‍होंने कहा कि सपा का अलायंस सिर्फ कांग्रेस से ही होगा. हालांकि उस वक्‍त किरणमय नंदा ने यह भी कहा था कि अगर कांग्रेस से सीटों पर सहमति नहीं बन पाती है, तो संभव है, टुकड़ों में गठबंधन की घोषणा होगी. उन्‍होंने कहा था कि कांग्रेस 125 सीटें मांग रही थी जबकि सपा 80-90 सीटें ही देना चाहती है. उन्‍होंने कहा कि जहां हम जीते, वहां तो लड़ेंगे ही, जहां नंबर दो रहे थे, वहां भी हम ही लड़ना चाहेंगे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds