September 21, 2024

जिला योजना समिति की बैठक आयोजित

विभागीय उप समितियों का गठन करें – राजेन्द्र पाण्डेय
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का अनुमोदन
 
रतलाम 12 मई(इ खबरटुडे)।कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज जिला योजना समिति की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक की अध्यक्षता प्रभारी मंत्री अपरिहार्य कारणों से अनुपस्थिति के कारण जावरा क्षेत्र के विधायक राजेन्द्र पाण्डेय ने की। बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत जिले के लिये निर्मित की गई 16 सौ 50 करोड़ की आयोजना का अनुमोदन किया गया।

समिति ने एक हजार सात सौ करोड़ 46 लाख का अनुमोदन किया
इसके अतिरिक्त सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत 50 करोड़ 46 लाख रूपये के प्रावधानों का भी अनुमोदन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डाॅ. पाण्डेय ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को ग्रीष्म ऋतु के मददेनजर पेयजल हेतु निर्मित योजनाओं का गम्भीरता पूर्वक क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये। बैठक में अध्यक्ष ने जिला योजना समिति अंतर्गत गठित की जाने वाली समस्त समितियों के गठन किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही कर प्रस्ताव अनुमोदन हेतु प्रभारी मंत्री को प्रेषित करने के निर्देश दिये। बैठक में आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष डी.पी.धाकड़ व अन्य सदस्यों के द्वारा प्रमुखता से अपनी बात रखी गई।
बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की विस्तार से समीक्षा की गई। अध्यक्षता करते हुए विधायक श्री पाण्डेय ने निर्देशित किया गया कि सभी सदस्यों को अब तक पीएमजीएसव्हाय योजनान्तर्गत निर्मित की गई सड़कों की मरम्मत किये जाने संबंधी जानकारी समयबद्ध तरीके से विकासखण्डवार संबंधित विधायक को एवं समिति के सदस्यों को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराये। बैठक में पी.डब्ल्यु.डी. एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के द्वारा निर्मित किये जाने वाली सड़कों पर भी चर्चा की गई। विभिन्न प्रकार की सड़कों के निर्माण में सड़कों के किनारे उंगी हुई झाड़ियों की कटिंग संबंधी प्रावधान होने की पड़ताल जिला पंचायत के उपाध्यक्ष डी.पी. धाकड़ के द्वारा की गई। उन्होने कहा कि यदि प्रावधानों में झाड़ियों को काटे जाने का उल्लेख हैं तो सड़कों के किनारों की झाड़ियों को क्यो नहीं काटा जा रहा है। उन्होने झाड़ियों के कारण होने वाली दृुर्घटनाओं को रोकने के लिये तत्काल झाड़ियों को काटने के निर्देश दिये।
जनहित में आवश्यक सड़के, लोक निर्माण विभाग की बुक पर अंकित करें
बैठक में श्री पाण्डेय द्वारा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि वे जनता के लिये विभिन्न मार्गोे को चिन्हाकंन कर उनको अपनी विभागीय बुक पर अंकित करें। उन्होने कहा कि ऐसे मार्ग जो जनता के लिये निहायती आवश्यक हैं और जिनका निर्माण अब तक किन्हीं अन्य योजनाओं में सम्मिलित नहीं होने के कारण नहीं हो पा रहा है। ऐसे सड़कों के निर्माण हेतु विभाग अपनी बुक में सम्मिलित कर उनके निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही प्रारम्भ करें।
16 सौ पचास करोड़ की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अनुमोदित
जिला योजना समिति की बैठक में आज एक हजार 650 करोड़ की जिले के लिये तैयार की गई योजना का अनुमोदन सर्वसहमति से किया गया । बैठक में उप संचालक कृषि के द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के उद्देश्यों, योजना के प्रमुख घटकों, योजना के क्रियान्वयन के लिये गठित जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति के कार्यो एवं उत्तरदायित्वों का प्रकाश डाला गया। बैठक में बताया गया कि कृषि सिंचाई योजना क्षेत्र के विकास के लिये बनायी गई हैं जिससे अधिकतम क्षेत्र में कृषि की जा सकें।
भरोसा कायम करना होगा – विधायक चेतन्य काश्यप
बैठक में रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने लिफ्ट एरिगेशन के मार्ग में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिये जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री से कहा कि कृषकों को साथ लेने के लिये आवश्यक हैं कि उनमें विश्वास जगा कर भरोसे को बनाया रखना होगा। उन्होने कहा कि इस कार्य के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर बैठके बुलायें, संबंधित विधायकों को बैठकों में शामिल करें, जल उपभोक्ता संथानों के कृषकों को विश्वास में ले। किसी एक स्थान को माॅडल के रूप में विकसित करें और उस योजना को सम्पूर्ण जिले में विकसित करें।
विधायक काश्यप ने बैठक में जानकारी दी कि कनेरी डेम योजना को पर्यावरण मंत्रालय भारत शासन द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। स्वीकृति प्रदान किये जाने पर समिति के सभी सदस्यों ने विधायक काश्यप को महत्वपूर्ण कार्य के लिये बधाई दी।
नवीन विद्यालयों के भवन निर्माण में बाउण्ड्रीवाल भी सम्मिलित करें
बैठक में सर्वसहमति से स्वीकृति दी गई कि समस्त विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जायेगा। रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप के द्वारा भविष्य में स्वीकृत होेने वाले समस्त विद्यालयों के भवन निर्माण कार्यो में बाउण्ड्रीवाल के कार्य को भी सम्मिलित किया जाये संबंधी प्रस्ताव को जिला योजना समिति की बैठक से पारित किया गया उक्त प्रस्ताव शासन स्तर पर भेजा जायेगा।
आर.टी.ई. के अंतर्गत प्रवेशित बच्चों को पुस्तके और गणवेश भी मिले
बैठक में शिक्षा के अधिकार अधिनियम अंतर्गत निजी स्कूलों में प्रवेशी विद्यार्थियों को गणवेश व पुस्तके भी उपलब्ध कराने की मांग रखी गई। विधायक काश्यप द्वारा प्रवेशित बच्चों को असमानता का भाव महशुश न हो इसके लिये उपरोक्त सुविधाएॅ शासन स्तर से मुहैया कराये जाने हेतु जिला योजन समिति की ओर से प्रस्ताव भेजने हेतु कहा गया। सभी सदस्यों ने सर्वसहमति से शासन स्तर पर प्रस्ताव भेजे जाने हेतु सहमति प्रदान की। बैठक में उक्त छात्रों को परिवहन सुविधा मुहैया कराये जाने हेतु साईकिल वितरण की भी मांग का समिति ने अनुमोदन किया।
फीस ली तो मान्यता रद्द हो सकती हैं
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बैठक में सदस्यों के द्वारा जावरा के संेटपाल एवं महावीन जैन स्कूल द्वारा शिक्षा के अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्रवेशित बच्चों से फीस लेने की शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त अशासकीय स्कूलों को निर्देश जारी किये जाये कि आर.टी.ई के अंतर्गत प्रवेशित बच्चों से शुल्क नहीं लिया जावे। यदि भविष्य में इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त होती हैं तो जाॅच के उपरांत संबंधित विद्यालयों की मान्यता समाप्त किये जाने संबंधी कार्यवाही की जायेगी।
खेल सामग्री का भौतिक सत्यापन होगा
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जावरा विधायक पाण्डेय ने स्कूली विद्यार्थियों के जिले में अब तक प्राप्त विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री की पड़ताल की। क्रीड़ा अधिकारी के द्वारा बताया गया कि वर्ष 2008 से लेकर 2015 तक विभिन्न ग्राम पंचायतों को जीम, वाॅलीवाल, फुटबाल व अन्य खेलांे संबंधी सामग्री उपलब्ध कराई गई है। खेल सामग्री खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है। डाॅ. पाण्डेय ने समस्त खेल सामग्री के सत्यापन के निर्देश दिये है। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बैठक में निर्देशित किया कि क्रीड़ा अधिकारी शिक्षा विभाग को खेल सामग्री एवं संबंधित ग्राम पंचायतों सूची उपलब्ध कराये और शिक्षा विभाग उसका सत्यापन करें।
पेयजल संबंधी कार्य प्राथमिकता से करें
बैठक में डाॅ.पाण्डेय द्वारा सभी पेयजल संबंधी कार्यो को प्राथमितका से गम्भीरतापूर्वक करने के निर्देश दिये। बैठक में आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत द्वारा शिकायत की गई कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ आलोट शर्मा द्वारा लापरवाहीपूर्वक कार्य किया जा रहा है। अध्यक्ष डाॅ. पाण्डेय ने विभागीय अधिकारियों को हिदायत दी हैं कि पेयजल संबंधी सभी नलकुप एवं नलजल योजनाएॅ जो बंद पड़े है त्वरित परीक्षण किया जाकर शीघ्रता पूर्वक प्रारम्भ करने की कार्यवाही की जाये। उन्होने नलकुपों के खनन के साथ ही पुर्नभरण सिस्टम को भी शामिल करने के निर्देश दिये है। जिससे की जल स्तर की क्षमता संर्वधन हो सकें। रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने गुणावद जल सयंत्र शीघ्र प्रारम्भ कर जानकारी देने की मांग की।
शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित करें
बैठक में सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत विभिन्न कार्यो के लिये 50 करोड़ 46 लाख रूपये की राशि का अनुमोदन समिति के द्वारा किया गया। सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों में निर्मित किये गये शौचालयों के उपयोग संबंधी समीक्षा के अंतर्गत निर्देश दिये गये कि विद्यालयों में शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित किया जायें।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने कहा कि शत प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करने के लिये ग्राम में मौजूद तीन -चार शालाओं के लिये एक अंशकालीन कर्मचारी को रखा जा सकता है। जो कि समस्त स्कूलों की साफ-सफाई करेगा, शौचालयों के उपर रखी जाने वाली पानी की टंकियों में पानी भरेगा और पानी संबंधी पाईपलाईन फिटिंग की दुरूस्ती का ध्यान रखेगा। समिति में उक्त प्रस्ताव को भी सर्वसहमति से पारित किया।

You may have missed