September 21, 2024

सैलाना जनपद पंचायत में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने दिये सख्त कार्यवाही के निर्देश

 बरड़ा सचिव के विरूद्ध विभागीय जाॅच 
21 पंचायतों में कोई काम नहीं, 26 में एक -एक काम 
रतलाम 05 मई(इ खबरटुडे)।कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सैलाना जनपद पंचायत में ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा में बढ़ती जा रही घोर लापरवाही पर ग्राम पंचायत सचिवों को सख्य हिदायत दी हैं कि वे अपने कार्य व्यवहार में आमूलचूल परिवर्तन लाकर जनहित में कार्य करना सुनिश्चित करे।

20मई तक 750 कार्य दिवस जनरेट करें नहीं तो नौकरी छोड़ना पड़ेगी 
 उन्होने कहा हैं कि यदि कार्य नहीं करेगे तो उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। सैलाना जनपद पंचायत की 47 ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत 21 ग्राम पंचायतों में कोई भी काम नहीं चल रहा है जबकि 26 ग्राम पंचायतों में मात्र एक -एक कार्य ही चल रहा है। कलेक्टर ने सभी सचिवों को प्रतिदिन कम से कम 50 मानव दिवस का कार्य सृजित करते हुए आगामी 20 मई तक 750 दिन का मानव दिवस सृजित कर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दियें, नहीं कराने पर सचिवों को नौकरी से बाहर करने संबंधी कार्यवाही के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये।उन्होने इन्दिरा आवास योजनान्तर्गत द्वितीय किश्त जारी नहीं कराने पर बरड़ा सचिव के विरूद्ध विभागीय जाॅच के निर्देश भी दिये।
बैठक में इन्दिरा आवास योजना अंतर्गत मकानों के कार्य लगभग पूर्ण हो जाने के बाद भी फोटोग्राफ खिचकर साफ्टवेयर पर अपलोड करने की कार्यवाही में लापरवाही बरतने के कारण कलेक्टर ने बरड़ा सचिव की विभागीय जाॅच करने के निर्देश दिये है। संबंधी सचिव के द्वारा बताया गया कि मकानों के कार्य लगभग पूर्ण हो चूके है। उल्लेखनीय हैं कि इन्दिरा आवास योजना में तीन किश्त प्राप्त होती हैं और प्रत्येक किश्त कार्य की प्रगति अनुसार मकान के साथ हितग्राही की फोटो खिच कर साफ्टवेयर पर अपलोड करने के उपरांत ही संबंधित के खाते में जमा होती है। राशि के अभाव में मकान का कार्य अपूर्ण रह जाता है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि यदि किसी हितग्राही का मकान आगामी बारिश में किश्तों के अभाव में पूर्ण नहीं होकर नुकसान पहुॅचता हैं तो सचिवों की जिम्मेदारी तय की जायेगी।
बैठक में सभी सचिवों को निर्देश दिये गये कि समस्त ग्रामीणों के मोबाईल नम्बर, बैंक खातों के नम्बर एवं आधार नम्बर समग्र पोर्टल पर फीडिंग किया जाना सुनिश्चित करें। इस कार्य मे ंप्राथमिकता के आधार पर पेंशनधारियों एवं दिव्यांगों के नम्बर पहले फीड किये जाये। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने बताया कि मोबाईल नम्बर परिवार के किसी भी सदस्य का फीड किया जा सकता है। एक व्यक्ति की तीनों प्रविष्टियाॅ अंकित करने पर ग्राम पंचायत सचिव को पन्द्रह रूपये के मान से मानदेय भी दिया जायेगा। प्रयास किया जाये कि ग्राम पंचायत के सभी लोगों को मोबाईल नम्बर, खाता नम्बर एवं आधार नम्बर पोर्टल पर फीड कर दिये जायेें।
ग्राम रोजगार सहायक का मोबाईल चेक किया कलेक्टर ने
कलेक्टर ने आज इन्दिरा आवास योजना के निर्माण कार्यो की प्रगति के लिये पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाये गये मोबाईल एप को ग्राम पंचायत बेरदा के ग्राम रोजगार सहायक के मोबाईल पर चेक किया। उल्लेखनीय हैं कि सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों की जिम्मेदारी हैं कि वे हितग्राहियों के फोटो, कार्य स्थल के साथ खिचकर अपलोड करने के निर्देश है। कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिये मोबाईल एप भी प्रारम्भ किया गया है।
जिला अधिकारी आकस्मिक निरीक्षण करेगें
कलेक्टर ने बैठक में कच्चे आवास या आवासहीन लोगों की सूची की वास्तविकता की पड़ताल करने के लिये जिला अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपने संबंधी बात कही। बैठक में बताया गया कि 31 मार्च की स्थिति में इन्दिरा आवास योजना का बंद कर दिया गया हैं। एक अप्रैल से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रारम्भ हो गई है। इस योजनान्तर्गत गाॅव में निवासरत कच्चे आवास वाले या आवास हीन लोगों को पक्का आवास मुहैया कराये जायेगे। सचिवों के द्वारा ऐसे लोगों की तैयार की गई सूची का आकस्मिक निरीक्षण 20 से 25 मई के बीच जिला अधिकारियों के द्वारा किया जायेगा।बैठक में एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा एवं सहायक कलेक्टर तन्वी हुड्डा भी उपस्थित थी।

You may have missed