September 29, 2024

चेन्नई में बारिश रुकने से हालात में सुधार ,राहत-बचाव कार्यों में तेजी

जलस्तर घटा लेकिन खतरा बरकरार

चेन्नई 04 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।तमिलनाडु में बाढ़ से बेहाल चेन्नई के हालात में राहत के संकेत हैं क्योंकि वहां बारिश रुकी है और अडयार तथा कुंभ नदियों के जलस्तर में कमी आई है। राहत एवं बचाव कार्य जोरों पर है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के लिए 1,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता का ऐलान किया है।

बारिश का खतरा अभी भी बरकरार
लगातार बारिश की वजह से अडयार तथा कुंभ नदियां उफान पर थीं। चेन्नई और उसभारी बारिश की वजह से चेन्‍नई अभी बेहाल है, लेकिन कुछ इलाकों में पानी कम हो रहा है। हालांकि बारिश का खतरा अभी भी बरकरार है। बाढ़ से प्रभावित हजारों लोगों को अब तक सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है। एनडीआरएफ के डीजी ने बताया है कि कई इलाकों में पानी घटने से राहत व बचाव कार्यों को तेज करने में मदद मिलेगी।

 

बारिश रुकने के कारण चेम्बरपक्कम, पोंडी और पुझाल झीलों से पानी छोड़े जाने में कमी आई जिसकी वजह से अडयार और कुंभ नदियों का जलस्तर तेजी से घटा। अडयार नदी चेन्नई के कई इलाकों से गुजरती हुई समुद्र में जाती है। चेम्बरमबक्कम और शहर के बाहर के इलाकों की झीलों में जलस्तर बहुत बढ़ जाने के बाद से अडयार नदी में बाढ़ आई।
बाढ़ की भयावह स्थिति के बीच मोदी ने चेन्नई, इसके उपनगरीय इलाकों और पड़ोसी जिलों कांचीपुरम और तिरवल्लूर के बाढ़ प्रवाहित इलाकों का हवाई दौरा कर हालात का जायजा लिया। अधिकारियों ने बताया कि शहर में पेयजल के प्रमुख स्रोत चेम्बरमबक्कम झील से 30,000 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण कोडमबक्कम, टी नगर और अशोक नगर जैसे इलाकों की सड़कों पर बाढ़ आ गई।

भारत सरकार इस मुश्किल घड़ी में तमिलनाडु की जनता के साथ खड़ी है-मोदी

दोपहर तक चेम्बरमबक्कम झील में 13,000 क्यूसेक और रात तक 5,000 क्यूसेक पानी कम हो गया। एक संक्षिप्त बयान, जिसे तमिल भाषा में शुरू किया गया, में मोदी ने कहा कि उन्होंने बेहद भारी बारिश के कारण हुए नुकसान और विपत्ति को खुद अपनी आंखों से देखा है। भारत सरकार इस मुश्किल घड़ी में तमिलनाडु की जनता के साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री के साथ समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि मैं आपके समर्थन में खड़ा रहूंगा।

एनडीआरएफ की कुल 28 टीमें, जिसमें 1200 जवान हैं

एनडीआरएफ की टीमों और थलसेना, पुलिस एवं दमकल सेवा के जवानों ने कोट्टूरपुरम, नंदनम, जफरखानपेट, सईदापेट और वेलाचेरी, मदिपक्कम, तांबरम और मुदीचूर इलाकों में बाढ़ प्रभावित लोगों को उनके घरों से निकाला। इन इलाकों में पानी पहली मंजिल तक पहुंच चुका है। एनडीआरएफ की कुल 28 टीमें, जिसमें 1200 जवान हैं, चेन्नई में तैनात की गई हैं।

 

अगले 24 घंटों में चेन्नई, तमिलनाडु के तटीय एवं अंदरूनी इलाकों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान है। चेन्नई को मदुरै और उससे आगे के क्षेत्र से जोड़ने वाली ग्रैंड साउदर्न ट्रंक रोड पर भी यातायात ठप है क्योंकि कांचीपुरम जिले में कई जगहों पर दरारें आ गई हैं। दक्षिणी रेलवे ने शनिवार तक सभी अंतर-राज्यीय एवं राज्य की ट्रेन सेवाओं को रद्द करने की घोषणा की है जबकि हवाई अड्डे को भी रविवार तक बंद रखा जाएगा। आपूर्ति कम होने के कारण दूध, सब्जियों और खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान छू रही हैं। लोगों को जरूरी सामान खरीदने के लिए भी बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। डीजल और पेट्रोल की भारी किल्लत हो चुकी है और कई पेट्रोल पंपों पर अपने वाहन लेकर खड़े लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।

पटरियों के डूब जाने के कारण कई एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द

दूसरी ओर, दक्षिण-पूर्व रेलवे के सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश और पटरियों के डूब जाने के कारण कई एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। के उपनगरों में बीते 100 साल में अप्रत्याशित बारिश से जनजीवन अभी भी पूरी तरह ठप पड़ा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds