July 1, 2024

Kisan Samman Scheme : किसानों के खाते में पहुंचेंगे 2000 रुपये,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्‍मान निधि करेंगे जारी

नई दिल्ली, 09 अगस्त (इ खबरटुडे)। आज यानी 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्‍मान निधि के तहत पीएम किसान योजना की 9वीं किस्त रिलीज करेंगे। पीएम मोदी आज दोपहर 12:30 बजे किसानों के खाते में 9 वीं किस्त भेजेंगे।

किसानों को 9वीं किस्त का इंतजार

केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए सालाना 2000 की तीन किस्त (PM Kisan Yojana Benefits) यानी 6000 रुपये किसानों के खाते में सीधे भेजती है. अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की 8 किस्तों का पैसा आ चुका है. अब किसानों के खाते में अगली यानी 9वीं किस्त का पैसा आने वाला है. बता दें कि इससे पहले 8वीं किस्त 14 मई को जारी हुई थी.

2019 में शुरू हुई थी योजना

नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने 24 फरवरी 2019 को इस पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद करना है. किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक आती है.

You may have missed