April 25, 2024

हिमालय स्कूल के कर्मचारी की करंट से मौत

सुरक्षा प्रबन्धों में लापरवाही बरतने से हुआ हादसा
रतलाम,10 अप्रैल(इ खबरटुडे)। इन्दौर रोड पर स्थित हिमालया इन्टरनेशनल स्कूल के एक कर्मचारी की आज दोपहर करंट लगने से मौत हो गई। प्रथम दृष्टया उक्त हादसा सुरक्षा प्रबन्धों में लापरवाही बरतने की वजह से होना दिखाई देता है। बिलपांक पुलिस मामले की जांच कर रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकाश पिता नन्दू २५ वर्ष निवासी धराड व गोपाल खराडी दोनो हिमालया स्कूल में काम करते हैं. आज दोपहर करीब ढाई बजे स्कूल के उद्यान में पानी का छिडकाव करने के लिए उक्त दोनो कर्मचारी स्कूल के पीछे स्थित कोलबाखेडी तालाब पर मोटर चालू करने पंहुचे थे। कोलबाखेडी डेम पर मोटर चालू करने के समय प्रकाश को जोरदार करंट लगा जिसके धक्के से वह तालाब में जा गिरा। उसके तालाब में गिरते ही उसके साथी गोपाल ने शोर मचाया और अन्य लोग मौके पर पंहुचे। लोगों की मदद से प्रकाश को तालाब से निकालकर जिला अस्पताल पंहुचाया गया,जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 उल्लेखनीय है कि उक्त दुर्घटना स्कूल प्रबन्धन द्वारा सुरक्षा प्रबन्धों में लापरवाही बरते जाने से हुई प्रतीत होती है। डैम पर लगी मोटर चालू करने के लिए भेजे गए आदिवासी युवकों को न तो विद्युत के उपकरणों को चलाने का कोई प्रशिक्षण होता है और न ही उनके पास कोई सुरक्षा के प्रबन्ध के तौर पर दस्ताने इत्यादि थे। ऐसी स्थिति में करंट का शिकार बने युवक को खुले तारों से करंट लग गया जो उसकी मौत का कारण बन गया। इसके अलावा यह प्रश्न भी सामने है कि एक निजी  व्यावसायिक विद्यालय द्वारा किस तरह से सार्वजनिक बान्ध के पानी का उपयोग किया जा रहा था। हिमालया स्कूल ने किसकी अनुमति से सार्वजनिक डैम में अपनी मोटर लगा रखी है।
 कर्मचारी की मौत के मामले में बिलपांक पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच प्रारंभ की है। उधर दूसरी ओर इ खबरटुडे ने स्कूल प्रबन्धन के सुनील डोरा व अन्य जिम्मेदार अधिकारियों से सम्पर्क का प्रयास किया लेकिन वे उपलब्ध नहीं हुए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds