May 19, 2024

हर वार्ड में स्वास्थ्य जागरूकता दल गठित हो- महापौर डा.यार्दे

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन

रतलाम 19मार्च (इ खबरटुडे)।  राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत लोकल बाडी के उन्मुखीकरण हेतु स्वास्थ्य विभाग व्दारा कार्यशाला का आज आयोजन किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर डा.संजय गोयल ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास में जनजागरूकता के साथ ही सामुहिक सहभागिता की महती आवश्यकता जताई। इस अवसर पर रतलाम नगर निगम की महापौर डा.सुनीता यार्दे ने कहा कि हर वार्ड में स्वास्थ्य जागरूकता दल का गठित होना जरूरी है ताकि लोगों को बीमारियों के कारणों व उपचार हेतु जागरूक बनाया जा सके। रतलाम शहर विधायक ने प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगी कल्याण समिति को गठित किए जाने की आवश्यकता जताई। कलेक्टर रतलाम डा.संजय गोयल ने योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वास्थ्य से सामान्यतः आशय अस्पताल तक ही सीमित रहता है। जबकि स्वास्थ्य की बात जहां होती है वहां बीमारियों से बचाव स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास, जनता की जागरूकता एवं सामुहिक सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने बताया कि रतलाम शहर में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना की जा चुकी है एवं 100 आशा कार्यकर्ताओं की नियुक्ति भी हो चुकी है। शहर में स्वास्थ्य सुविधाओं एवं जागरूकता के लिए शहर स्वास्थ्य समन्वय समिति का गठन किया जाएगा जो हर तीन माह में स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करेगी। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि प्राथमिक स्तर पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इससे क्षेत्र का विकास भी होगा और स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ भी नागरिकों को मिल सकेगा।
महापौर डा.सुनीता यार्दे ने कार्यशाला को संबोधित करते हुुए कहा कि हर वार्ड पार्षद अपने क्षेत्र में क्षेत्रीय नागरिकों को लेकर एक दल का गठन करें।इसके माध्यम से महिला स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम,टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन करें। जागरूक नागरिकों के साथ वार्ड में समय समय पर शिविर आयोजित करें। उन्होंने कहा कि किशोर वर्ग के लिए स्वास्थ्य कारणों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। महिलाएं घरों में भोजन बनाते समय स्वच्छता का ध्यान रखें तो कई बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है। इसी प्रकार पुरूष वर्ग घरों के बाहर स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित कर क्षेत्र को बीमारीमुक्त बना सकते है।
रतलाम शहर विधायक श्री काश्यप ने कहा कि शहर में प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगी कल्याण समिति के गठन का प्रावधान होना चाहिए। इससे जन भागीदारी व्दारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सुविधाएं जुटाई जा सकेगी। क्षेत्रवार स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होने से नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ के लिए जिला चिकित्सालय तक नहीं आना पडेगा। श्री काश्यप ने कहा कि शहरी स्वास्थ्य और शहरी गरीबी उन्मूलन नगरीय निकाय की वैधानिक जवाबदारी है।इसके माध्यम से शहर के प्रत्येक वार्ड को स्वच्छ एवं स्वस्थ्य बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहरी स्वच्छता मिशन के अंतर्गत प्रत्येक वार्ड में महिला आरोग्य समिति का गठन किया जाएगा। इसके माध्यम से क्षेत्र में स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने का कार्य क्षेत्रीय पार्षद करें। स्वास्थ्य विभाग व्दारा नियुक्त आशा कार्यकर्ता और क्षेत्रीय पार्षद मिलकर वार्ड में स्वास्थ्य उपायों पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में गरीब तबका एवं ग्रामीण क्षेत्र में उच्च तबका शिशु मृत्यु दर के प्रति ध्यान नही दे रहा है। इसमें संसाधनों का अभाव भी कारण हो सकता है परन्तु इसके निदान के लिए कार्य करना आवश्यक है। श्री काश्यप ने अहिंसा ग्राम में 85 परिवारों के लिए किए गए स्वास्थ्य प्रबंधों एवं उनके परिणामों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में इस तरह कार्य करते हुए गरीबी उन्मूलन एवं स्वास्थ्य सुरक्षा के दायित्व को निभाया जा सकता है।
कॉल सेन्टर स्थापित
नगर निगम स्वास्थ्य समिति प्रभारी भगतसिंह भदौरिया ने कहा कि स्वच्छता एवं स्वास्थ्य निरंतर जारी रहने वाली प्रक्रिया है और इसके लिए हम सभी जागरूक रहकर ही सफलता प्राप्त कर सते है। सिविल सर्जन डा.आनंद चंदेलकर ने कहा कि शहर में महिला आरोग्य समिति का गठन प्रत्येक वार्ड में किया जाएगा। जिनके माध्यम से वार्ड में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। डा.आर.जी.गौड ने संचारी एवं असंचारी रोगों की जानकारी दी। डा.अभय ओहरी ने बताया कि जिला स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉल सेन्टर की स्थापना की गई है जिसका नम्बर 07412244088 है। इस नम्बर पर स्वास्थ्य योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। कार्यशाला में उपस्थित नगर निगम पार्षदों ने अपने क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds