April 24, 2024

हनुवंतिया जल-महोत्‍सव वास्‍तविक रूप से आनंद उत्‍सव-गरिमापूर्ण समारोह में द्वितीय जल-महोत्सव का समापन

‘मध्यद्वीप द ग्राण्ड रिजर्वेयर’ के नाम से होगी क्षेत्र की ब्रांडिंग

भोपाल,16 जनवरी(इ खबरटुडे)। हनुवंतिया में संपन्न द्वितीय जल-महोत्सव वास्तविक रूप में आनंद का उत्सव है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप हनुवंतिया का विकास अपने-आप में एक अनूठा प्रयास है। भविष्य में अधिक से अधिक पर्यटक हनुवंतिया आएं इसके लिये और अधिक प्रयास किये जाना चाहिए। यह बात ऊर्जा मंत्री पारस चन्द्र जैन ने आज शाम हनुवंतिया में दूसरे जल-महोत्सव के समापन करते हुए कही। श्री जैन ने कहा कि हनुवंतिया इतना अदभुत है कि लोगों को आइलैण्ड या अन्य विदेशी पर्यटन स्थलों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हनुवंतिया के मास्टर प्लान की चर्चा करते हुए श्री जैन ने निजी क्षेत्र को पर्यटन विकास में भागीदारी के लिये आमंत्रित किया।

अध्यक्षीय उद्बोधन में सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नन्दकुमार चौहान ने कहा कि हनुवंतिया की ख्याति इतनी फैल गई है कि नई दिल्ली एवं अन्य प्रदेशों में भी पूछा जाने लगा है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यह स्थान पर्यटन के नक्शे पर सबसे आगे आएगा।

श्री चौहान ने कहा कि हनुवंतिया में वीराने में जो बहार आई है इसके पीछे इस क्षेत्र के किसान भाईयों का सबसे बड़ा योगदान है। यहाँ के किसानों ने इंदिरा सागर बांध के निर्माण के लिये अपनी जमीनें देकर आज इस क्षेत्र की तस्वीर बदल दी है। यह खूबसूरत जगह धरती पर समन्दर जैसी है। आने वाले समय में यह मध्यद्वीप का रूप लेगा। श्री चौहान ने बुरहानपुर का उल्लेख करते हुए कहा कि वहाँ ‘आहूहान’ एवं ‘कुण्डीभण्डारा’ जैसे अनोखे स्थान हैं और ‘बाजीराव पेशवा की समाधि’ भी नजदीक ही स्थित है। इन तथ्यों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है। श्री चौहान ने कहा कि हनुवंतिया जल-महोत्सव से विदेशी मुद्रा मिलेगी तथा प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक ने स्वागत भाषण में बताया कि एक माह के जल-महोत्सव में सवा पाँच लाख पर्यटक यहाँ पहुँचे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट हनुवंतिया’ सभी दूर छा गया है। यह प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने आज से हनुवंतिया में प्रारंभ ‘भीमा नायक’ फिल्म की शूटिंग के लिये डायरेक्टर मुकेश चौबे और फिल्म कलाकार शक्ति कपूर को बधाई दी।

पर्यटन सचिव एवं एमडी पर्यटन निगम श्री हरि रंजन राव ने बताया कि हनुवंतिया सहित आठ गाँव को मिलाकर विकास योजना (मास्टर प्लान) का अंतिम प्रकाशन हो चुका है। इससे मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप इस क्षेत्र में पर्यटन विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। निजी निवेशकों की भागीदारी बढ़ेगी। अधोसंरचना विकास का काम पर्यटन विकास निगम करेगा। संपूर्ण क्षेत्र की ‘मध्य द्वीप द ग्राण्ड रिजर्वेयर’ के नाम से ब्रांडिंग की जाएगी। श्री राव ने बताया कि भोपाल में संपन्न साधिकार समिति की बैठक के निर्णय के अनुरूप अब प्रदेश में प्रायवेट हाउसबोट एवं क्रूज आदि संचालित किये जा सकेंगे। इसी के साथ गांधीसागर, बाणसागर, बरगी एवं तवा में भी जल-पर्यटन क्षेत्र का विकास हो सकेगा। श्री राव ने कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी के बगैर पर्यटन क्षेत्र आगे नहीं बढ़ सकता। इस दृष्टि से बड़वानी से सरदार सरोवर तक क्रूज चलाने के लिये निजी निवेशक आगे आए हैं। उन्होंने कहा जल-महोत्सव में सैलानियों की बढ़ती संख्या इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश में इस तरह के टूरिस्ट डेस्टिनेशन की जरूरत है।

श्री राव ने रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की चर्चा करते हुए कहा कि इसके जरिये स्थानीय लोगों को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत श्री तपन भौमिक एवं श्री राव ने किया। समापन संध्या की शुरूआत ‘राम दरबार’ की झांकी एवं ‘श्री रामचन्द्र कृपालु भजमन’ और नर्मदा स्तुति से हुई। एक माह तक चले जल-महोत्सव के समापन पर बड़ी संख्या में दूर-दूर से आए पर्यटक मौजूद थे। अनुकूल मौसम होने से उन्होंने जल, जमीन और आकाश की रोमांचक और साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठाया। कार्यक्रम में विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, देवेन्द्र वर्मा, खण्डवा के महापौर सुभाष कोठारी एवं पर्यटन निगम संचालक मंडल के सदस्य हीरेन्द्र सिंह शेखावत मौजूद थे। पर्यटन निगम के कार्यपालिक निदेशक ओवी चौधरी ने आभार माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds