May 8, 2024

हथियार बनाकर बेचने के मामले में फरार आरोपी जालिमसिंह गिरफ्तार

आरोपी  बचपन से हथियार बना रहा था

रतलाम,15 मार्च(इ खबरटुडे)। हथियारों के सौदागरों की धरपकड़ अभियान के तहत पुलिस ने धार जिले के ग्राम सिंघाना से हथियार बनाकर बेचने के मामले में फरार आरोपी जालिमसिंह को गिरफ्तार किया है। उसके पास से एक पिस्टल व एक देशी कट्टा और हथियार बनाने की सामग्री जब्त की गई है। पूछताछ में आरोपी ने बताय कि वह बचपन से हथियार बना रहा है और अब तक सैकड़ों लोगों को हथियार बेच चुका है। वह पिस्टल, रिवाल्वर व कट्टे दो से चार दिन में बना लेता है।

एसपी अमितसिंह ने पत्रकारवार्ता में बताया कि ढाई माह पहले रिंगनोद पुलिस ने आरोपी सिकंदर पिता शेर खां पठान निवासी ग्राम कोटड़ी थाना अरनोद जिला प्रतापगढ़ (राजस्थान) हालमुकाम जावरा को गिरफ्तार किया था। सिकंदर के पास से एक रिवाल्वर, एक पिस्टल व दो कारतूस जब्त किए थे।

सिकंदर को ये हथियार आरोपी जालिमसिंह पिता गुरमुखसिंह सिकलीगर (40) निवासी सिंघाना थाना मनावर (धार) ने बेचे थे। इसके अलावा 2015 में हथियार के साथ पकड़े गए एक आरोपी ने जालिमसिंह से ही हथियार खरीदना बताया था। तभी से जालिम की तलाश की जा रही थी। मुखबिर से सूचना मिली थी कि आरोपी जालिमसिंह सिंघाना के बस स्टैंड पर आया हुआ है।

सूचना पर 14 मार्च को रिंगनोद थाना प्रभारी माधवसिंह ठाकुर के नेतृत्व में दल सिंघाना पहुंचा और घेराबंदी कर जालिमसिंह को पकड़ लिया। पूछताछ में उसने हथियार व हथियारी बनाने की सामग्री घर व अन्य स्थानों पर होना बताया। उसकी निशानदेही पर उसके पास एक पिस्टल, 12 बोर का एक कट्टा, सरिये, आग जलाने वाला पंखा, चेनी, लोहे का इंगल, आरी, कानस, हथौड़ी, सुम्बा,बैरल आदि सामान जब्त किया गया।

जंगल में बनाकर वहीं छिपा देता था हथियार
पूछताछ में जालिमसिंह ने बताया कि पुलिस से बचने के लिए वह जंगल में हथियार बनाता था। हथियार बनाने के बाद जंगल में गड्ढा खोदकर उसमें हथियार रखता था और गड्ढे पर ऊपर से घास व पौधे तोड़कर रख देता था। ग्राहकों को कभी जंगल तो कभी किसी शराब की दुकान या किराना दुकान पर बुलाता था। जंगल में खरीदारों को हथियार चलाकर टेस्ट भी कराता था। वह 12-15 वर्ष की उम्र से ही हथियार बना रहा है।

सैकड़ों हथियार बेच चुका हैे

उसका इसके अलावा कोई अन्य कारोबार नहीं है। एक कट्टा दो से ढाई हजार रुपए, पिस्टल व रिवाल्वर सात से 10 हजार रुपए में बेचता है। अधिकर गुंडे-बदमाश ही हथियार खरीदने आते हैं। पुलिस के अनुसार अब तक जालिमसिंह सैकड़ों हथियार बेच चुका हैे, उसे गिनती भी पता नहीं है कि उसने कितने हथियार बेचे हैं। रतलाम जिले में नौ ऐसे व्यक्ति पकड़े गए हैं, जिन्होंने जालिमसिंह से हथियार खरीदे थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds