April 28, 2024

स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ

शपथ के साथ शुरू हुआ स्वच्छता का अभियान

रतलाम, 2 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। स्वच्छता को अपना कर जीवन को सार्थक बनाने की पुनीत भावना के साथ स्वच्छ भारत अभियान का रतलाम जिला मुख्यालय पर शुभारंभ हुआ। इसके साथ ही जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाकर नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया।
कलेक्टोरेट परिसर रतलाम में आयोजित समारोह में जिला पंचायत की अध्यक्ष  ने प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी का संदेश वाचन किया। कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। इसके बाद कलेक्टर डॉ. गोयल ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। कलेक्टर डॉ. गोयल ने इस अवसर पर सभी कार्यालय प्रमुखों को अभियान की भावना के तहत कार्यालयों में सफाई अभियान संचालित करने के निर्देश दिए। इससे पहले स्वच्छता ध्वज आदिवासी विकास  विभाग के कर्मचारी गणेशराम चौहान द्वारा फहराया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हरजिंदरसिंह, अपर कलेक्टर अर्जुनसिंह डाबर, सहायक कलेक्टर सतीश कुमार, अनुविभागीय अधिकारी रतलाम शहर सुनीलकुमार झा, रतलाम ग्रामीण अवधेश शर्मा, संयुक्त कलेक्टर एस.के.मिश्रा, विनय कुमार धोका सहित सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।

swachahata1कार्यालय परिसर की सफाई की

कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ कलेक्टोरेट परिसर की सफाई की। पूरे परिसर को गंदगी से मुक्त करते हुए स्वच्छ वातावरण बनाने के संकल्प के साथ स्वच्छता अभियान जारी रहा।

स्वच्छता शपथ

अभियान के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों ने यह शपथ ली,  ‘‘ महात्मा गॉधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गॉधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मॉ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हॅू कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से swachahata3शुरूआत करूंगा। मैं यह मानता हॅू कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते है उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते है। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हॅू वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवांऊगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दे, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। ‘‘

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds