May 19, 2024

स्कूलों के विद्यार्थियों की दक्षता आकलन के लिये बेसलाइन टेस्‍ट 25 जून से

आकाशवाणी से 23 जून को प्रसारित होगा फोन इन कार्यक्रम

रतलाम,22जून (इ खबरटुडे)। प्रदेश में सरकारी स्कूलों में कक्षा-3 से कक्षा-8 तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों की दक्षता आकलन के लियेब बेसलाइन टेस्ट 25 जून से शुरू होगा। यह टेस्ट एक लाख 11 हजार से अधिक सरकारी प्रायमरी और मिडिल स्कूल में 54 लाख विद्यार्थियों की दक्षता आकलन के लिये होगा। बेसलाइन टेस्ट के बाद शैक्षणिक सुधार के लिये कार्य-योजना तैयार की जायेगी। बेसलाइन टेस्ट 30 जून तक चलेगा।

बेसलाइन टेस्ट पर केन्द्रित फोन इन कार्यक्रम 23 जून को प्रात: 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच आकाशवाणी के सभी प्रायमरी केन्द्रों से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में शिक्षक, पालक, मैदानी सहयोगी, शाला मित्र और जन-सामान्य अपनी जिज्ञासाओं से संबंधित सवाल पूछ सकेंगे। कार्यक्रम में पूछे जाने वाले सवाल 0755-2660902 और 2660903 पर किये जा सकते हैं।

बेसलाइन टेस्ट के दौरान हिन्दी विषय में विद्यार्थी के पढ़ने और समझने की क्षमता और गणित विषय में जोड़, गुणा, भाग बिन्दुओं पर क्षमता का आकलन किया जायेगा। बेसलाइन टेस्ट में प्रत्येक बच्चे की प्रश्नावली अलग-अलग तैयार की जायेगी। बेसलाइन टेस्ट को सुगम बनाने के लिये राज्य शिक्षा केन्द्र इस वर्ष आधुनिक तकनीक का उपयोग करेगा।

 

गूगल शीट के माध्यम से शाला मित्रों को आवंटित शाला की जानकारी भेजी जा रही है। शिक्षा मित्रों को भेजी जाने वाली प्रश्नावली के वीडियो तैयार किये गये हैं, जिसे शिक्षकों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जा रहा है। बेसलाइन टेस्ट के आधार पर बच्चों के समूह तैयार किये जायेंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds