May 8, 2024

सौ सीटर अजा बालक, पोस्ट मेट्रिक छात्रावास का प्रस्ताव भेजे – कलेक्टर

विधायक श्री गेहलोत की अध्यक्षता में अजा सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक आयोजित

रतलाम 7 अगस्त (इ खबरटुडे)। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत की अध्यक्षता मे जिला स्तरीय अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में श्री गेहलोत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अनुसूचित जाति के विकास के लिये बनायी जा रही एवं संचालित की जा रही योजनाओं का क्रियान्वयन गम्भीरता पूर्वक करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। बैठक में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आदिवासी सहायक विकास को रतलाम जिला मुख्यालय पर बालकों के लिये सौ सीटर पोस्ट मेट्रिक बालक छात्रावास के लिये शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।
सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक में विधायक श्री गेहलोत ने विभिन्न विभागों के द्वारा अनुसूचित जाति के विकास के लिये किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। बैठक में महिला बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, अनुसूचित जाति अंत्यावसायी निगम, उद्यानिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, उद्योग विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत अनुसूचित जाति के लिये किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में आलोट में परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग की पद पूर्ति किये जाने के संबंध में कलेक्टर को श्री गेहलोत द्वारा अवगत कराया गया। कलेक्टर ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को विकासखण्ड स्तरीय महिला सशक्तिकरण अधिकारी को परियोजना अधिकारी का प्रभार दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इस संबंध में आज ही आदेश निकाले।
नामली में पचास सीटर कन्या प्रि-मेट्रिक छात्रावास के लिये प्रस्ताव भेजे
आज की बैठक में रतलाम जिला मुख्यालय पर बालकों के लिये सौ सीटर पोस्ट मेट्रिक छात्रावास खोलने के लिये प्रस्ताव भेजने के साथ ही नामली में बालिकाओं के लिये पचास सीटर कन्या प्रि-मेट्रिक छात्रावास खोले जाने के लिये भी प्रस्ताव शासन को भेजने के लिये निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को इसके लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

अजा बस्तीयों में प्राथमिकता के आधार पर सीसी रोड़ बनेगें

        बैठक में निर्णय लिया गया हैं कि ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित पंच परमेश्वर योजना में विभिन्न गॉवों में बनने वाली सीमेंट कांक्रीट सड़कों को निर्माण अब प्राथमिकता के आधार पर अनुसूचित जाति की बस्तीयों में कराया जायेगा। सीसी रोड़ के साथ ही नालियों का निर्माण भी कराया जाना भी सुनिश्चित किया जावेगा। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्णय का पालन कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
सावित्रीबाई फुले स्व-सहायता समूह योजना में राशि बढ़ाई जाए
अनुसूचित जाति अंत्यावसायी निगम अंतर्गत संचालित की जाने वाली नवीन योजना सावित्रीबाई फुले स्व-सहायता समूह योजना में दी जाने वाली राशि को बढ़ाया जाने के लिये शासन को प्रस्ताव भेजने का निर्णय बैठक में लिया गया।इसके अंतर्गत प्रति हितग्राही 50 हजार रूपये एवं प्रति समूह 5 लाख रूपये का प्रस्ताव शासन को भेजा जावेगा। इसमें 50 प्रतिशत अनुदान राशि रहेगी। उल्लेखनिय हैं कि वर्तमान में इस योजनान्तर्गत प्रति हितग्राही 20 हजार रूपये एवं समूह को 2 लाख रूपये दिये जाने के प्रावधान है। जिसमें 50 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में स्वीकृत की जाती है। बैठक में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने नगरीय क्षेत्रों में भी समूह बनाये जाने के निर्देश दिये।

संतरे के पौध रोपण में 55 प्रतिशत अजा हितग्राहियों को शामिल करें

        बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आलोट-ताल क्षेत्र में संतरे के पौध रोपण की अपार सम्भावनाओं को देखते हुए एवं अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र को दृष्टिगत रखते हुए संतरे के पौध रोपण में अनुसूचित जाति के कृषकों की 55 प्रतिशत हिस्सेदारी सुनिश्चित की जाए। उप संचालक उद्यानिकी को पॉच सौ हेक्टयर क्षेत्र में पौध रोपण करने के निर्देश दिये गये। उक्त पौध रोपण क्लस्टर बनाकर किया जावेगा। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने अच्छी गुणवत्ता वाले पौध लगने के निर्देश दिये। उन्होनें 20 अगस्त 2015 तक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने को भी निर्देशित किया है। कार्य की निगरानी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के द्वारा की जावेगी।
जिला स्तरीय सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक में महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मैड़ा, अशासकीय सदस्य मधु पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रतलाम  हरजिन्दरसिंह एवं अन्य जिला अधिकारीगण मौजूद थें। बैठक का संचालन सहायक आयुक्त आदिवासी विकास प्रशांत आर्य ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds