April 25, 2024

सिंहस्थ-2016 के सम्बन्ध में संभागायुक्त, आईजी और रेलवे के सीनियर इंजीनियर ने किया संयुक्त रूप से उज्जैन स्टेशन का निरीक्षण

उज्जैन 5 मार्च (इ खबरटुडे)। सिंहस्थ-2016 की तैयारियों के सम्बन्ध में संभागायुक्त अरूण पाण्डेय एवं आईजी उपेन्द्र जैन के नेतृत्व में रेलवे के वरिष्ठ अभियंता  प्रदीप अहिरवार ने संयुक्त रूप से उज्जैन रेलवे स्टेशन का दौरा किया और तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारियां प्राप्त की। रेलवे की ओर से  प्रदीप अहिरवार ने बताया कि भोपाल की ओर बने हुए पुराने पैदल ब्रिाज के समानांतरण एक और नया ब्रिाज बनाने की कार्य योजना है, इसी के साथ रतलाम की ओर बने हुए फुट ओवर ब्रिाज के विस्तारीकरण की भी कार्य योजना बनाई गई है।

रेलवे के द्वारा स्टेशन के बाहर बहुमंजिला बहुकार्योपयोगी कॉम्पलेक्स बनाया जायेगा, जिसमें ग्राउंड लेवल पार्किंग के साथ ही बेसमेंट में भी पार्किंग की कार्य योजना बनाई गई है। इस अवसर पर संभागायुक्त ने कहा कि नगर निगम को देवास गेट रोड के चौड़ीकरण के लिये आवश्यक जमीन के लिये रेलवे अधिकारियों के साथ एडीएम के नेतृत्व में मौका मुआयना करें और आ रही रूकावटों को दूर करें। आवश्यकता पड़ने पर जमीन के लिये रेलवे को प्रस्ताव भेजें।
आईजी उपेन्द्र जैन ने रतलाम की ओर बने हुए फुट ओव्हर ब्रिाज की लम्बाई बढ़ाने, साथ ही रेलवे परिसर के बाहर निकासी करने की बात कही, जिससे कि सिंहस्थ में आने वाली भीड़ को सीधे नीलगंगा की ओर से निकाला जा सके, साथ ही फुट ओव्हर ब्रिाज की सीढियों की चौडाई बढाने और भीड़ नियंत्रण के लिये आगाम और निर्गम के अलग-अलग रास्ते बनाने के सम्बन्ध में भी दिशा-निर्देश दिये।
मकोडियाआम स्टेशन की जमीन के सम्बन्ध में रेलवे अधिकारियों ने कहा कि जमीन रेलवे के पास कागज हैं और पूर्व में भी रेलवे के आधिपत्य में वह जमीन रही है इस सम्बन्ध में संभागायुक्त ने कहा कि रेलवे के पास उपलब्ध कागज जिला प्रशासन को उपलब्ध कराये जिला प्रशासन बंदोबस्त के कागजातों को निकालकर जमीन के मालिकाना हक की पुष्टि करे।
रेलवे के वरिष्ठ अभियंता ने कहा कि एमआर-10 व एमआर-5 पर बनने वाले रेलवे ओव्हर ब्रिाज के लिये रेलवे के साथ संयुक्त निरीक्षण किया जाये। ड्राइंग पर संयुक्त समीक्षा हो तथा ड्राइंग पर सभी अधिकारियों के हस्ताक्षर हों। उक्त ड्राइंग को मंजूरी के लिये उच्च स्तर पर भेजा जायेगा, जिसकी मंजूरी संभवत: एक माह में मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि उज्जैन रेलवे स्टेशन के साथ आसपास के स्टेशनों के उन्नयन का कार्य शीघ्र शुरू किया जायेगा इसी के साथ उज्जैन रेलवे स्टेशन के जो प्लेटफार्म नीचे हैं उनकी ऊँचाई बढ़ाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा, शेड को बदलने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।
इस अवसर पर संभागायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन की सिंहस्थ सम्बन्धी होने वाली बैठकों में रेलवे की ओर से कनिष्ठ अभियंता  के.के.मालवीय को भी बुलाया जाये। वे प्रशासन और रेलवे के बीच समन्वयक के रूप में कार्य करेंगे। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर उज्जैन  बी.एम.शर्मा, पुलिस अधीक्षक  अनुराग, एडीएम विकाससिंह नरवाल, पीडब्ल्यूडी सेतु संभाग की ईई सुश्री शोभा खन्ना, ईई गणेश पटेल एवं रेलवे के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds