May 1, 2024

सिंहस्थ निर्माण कार्यों का परीक्षण अब मुख्य तकनीकी परीक्षक द्वारा होगा

 थर्डपार्टी इंस्पेक्शन के अलावा पारदर्शिता के लिये एक और कदम

उज्जैन 20 अगस्त(इ खबरटुडे)। सिंहस्थ-2016 के लिये विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यों में पारदर्शिता बनी रहे एवं उच्च गुणवत्ता के कार्य हों, इसके लिये संभागायुक्त डॉ.रवीन्द्र पस्‍तोर ने सभी निर्माण कार्यों का परीक्षण मुख्यत तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) मध्य प्रदेश शासन द्वारा कराये जाने के निर्देश दिये हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने मुख्य तकनीकी परीक्षक को पत्र लिखकर कार्यवाही करने को कहा है।

उल्लेखनीय है कि संभागायुक्त के निर्देश पर ही निर्माण कार्यों में पारदर्शिता बनाये रखने हेतु समस्त निर्माण कार्यों की जानकारी निरन्तर समाचार-पत्रों में प्रकाशित की जा रही है। साथ ही विभागों द्वारा किये जा रहे प्रत्येक निर्माण कार्य के प्रत्येक भुगतान की जानकारी प्रेसनोट के जरिये आमजन तक पहुंच रही है। यही नहीं निर्माण कार्यों के थर्डपार्टी इंस्पेक्शन करने के निर्देश भी समय-समय पर दिये गये हैं। इसी कड़ी में अब सभी निर्माण कार्यों का परीक्षण मुख्य तकनीकी परीक्षक के दलों द्वारा की जायेगी। इस सिलसिले में गत दिवस मुख्य तकनीकी परीक्षक (सतर्कता) के प्रतिनिधि सेतिया द्वारा मेला कार्यालय में आकर निर्माण कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई। उन्हें मेला कार्यालय द्वारा सभी निर्माण कार्यों का विस्तृत विवरण उपलब्ध करवा दिया गया है। तकनीकी परीक्षक द्वारा इस सम्बन्ध में 5 से 6 दलों का गठन किया जायेगा और उक्त दल डीपीआर के अनुसार निर्माण कार्य किया गया है या नहीं व गुणवत्ता बनाये रखने के लिये थर्डपार्टी इंस्पेक्शन करवाया गया है या नहीं, इसका परीक्षण करेगा। परीक्षण उपरान्त निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के बारे में परीक्षक अपनी रिपोर्ट देंगे।

मेला कार्यालय द्वारा तकनीकी परीक्षक को लोक निर्माण विभाग के 101 कार्य, लोक निर्माण विभाग (विद्युत यांत्रिकी) के 21 कार्य, लोक निर्माण विभाग (सेतु) के 14 कार्य, म.प्र.सड़क विकास निगम के 3 कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 21 कार्य, नगर निगम के 51 कार्य, पुलिस विभाग के 10 कार्य, जल संसाधन के 30 कार्य, ऊर्जा विभाग के 71 कार्य, पर्यटन विकास निगम के 4 कार्य, उज्जैन विकास प्राधिकरण के 6 कार्य, जिला पंचायत के 13 कार्य, संस्कृति विभाग के 14 कार्य, वन विभाग के 11 कार्य, स्वास्थ्य विभाग का एक कार्य, इन्दौर संभाग के 18 कार्य, नगर निगम के 7 कार्य तथा होमगार्ड के 9 कार्यों की विस्तृत जानकारी सौंप दी गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds