May 20, 2024

सिंहस्थ का दूसरा शाही स्नान जारी, 30 लाख श्रद्धालु उज्जैन पहुंचे

उज्जैन 09 मई(इ खबरटुडे)। उज्जैन में सिंहस्थ का दूसरा शाही स्नान शुरू हो गया. अखाड़ों के साधुओं व संतों का स्नान सुबह 4 बजे से शुरू हुआ जो दोपहर एक बजे तक चलेगा| 30 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मोक्ष दायिनी क्षिप्रा में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हैं| अक्षय तृतीया पर सिंहस्थ के दूसरे शाही स्नान पर मोक्षदायिनी क्षिप्रा नदी में 13 अखाड़ों के साधु-संत डुबकी लगा रहे हैं. लाखों श्रद्धालु भी क्षिप्रा नदी में शाही स्नान कर रहे हैं.

अब तक 30 लाख श्रद्धालु उज्जैन पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं के देर रात से ही महाकाल की नगरी में जुटना शुरू हो गया था. दिन भर में यह आंकड़ा ओर बढ़ने की उम्मीद हैं. इसके चलते सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से सिंहस्थ कुंभ मेले में शिरकत करने आने वाली भीड़ के सैलाब के प्रबंधन के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय एवं राज्य सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। उज्जैन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक मधु कुमार ने कहा, ‘शिप्रा नदी में दूसरे शाही स्नान के अवसर पर, 25 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी मेला स्थल पर नजर रखे हुए हैं।’

सूर्योदय के पहले से लेकर दोपहर बारह बजे तक साधुओं की शाही डुबकी के लिए रामघाट को तैयार किया गया है। स्नान में हिस्सा लेने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब यहां उमड़ा हुआ है। यह स्नान अक्षय तृतीया के साथ पड़ने की वजह से और भी अधिक शुभ माना जा रहा है।

प्रशासन ने रामघाट और दत्त अखाड़ा घाट को छोड़कर अन्य घाटों पर भक्तों के स्नान की व्यवस्था की है. यह दोनों घाट अखाड़ों के स्नान के लिए रिजर्व रखे गए है. 12 बजे बाद यह दोनों घाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds