June 29, 2024

सामने आई नगरोटा हमले की साजिश, पुलवामा जैसी वारदात दोहराने का था प्लान

जम्मू-कश्मीर,21 फरवरी(इ खबर टुडे)। जम्मू-कश्मीर में इस साल की शुरुआत में 31 जनवरी को कश्मीर में हुए नगरोटा एनकाउंटर में खूंखार आतंकी समूह जैश-ए-मोहम्मद (JEM) की खतरनाक साजिश का खुलासा हुआ है. एनआईए ने चंडीगढ़ के जिस बीएससी के छात्र सुहैल जावेद लोन को पकड़ा था, वह जैश के प्लान ​बी का हिस्सा था और उसकी मदद से पुलवामा जैसा हमला दोहराने की साजिश रची गई थी जो कि फेल हो गई.

इतना ही नहीं, यह आतंकवादी संगठन अच्छी तरह से प्रशिक्षित और ‘लड़ाई’ के लिए तैयार खूंखार आतंकवादी भेज रहा है. इसके लिए यह सोशल मीडिया पर सक्रिय कट्टरपंथी युवाओं को उनकी प्रोफाइल के जरिए खोजकर उनकी भर्ती भी कर रहा है.

सूत्रों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पुलिस और नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने इस संगठन की मॉडस ऑपरेंडी का खुलासा करते हुए इसे तब नाकाम किया जब चंडीगढ़ में एक 20 वर्षीय बीएससी के छात्र सुहैल जावेद लोन की पहचान हुई.

नगरोटा हमले के बाद से ही सुहैल पर नजर
मूल रूप से बडगाम के वागर का निवासी इस युवक को जांचकर्ताओं की टीम ने उसे पकड़ा था. 11 फरवरी को वह बडगाम में अपने निवास स्थान पर वापस आया था. वह अंबाला में अपनी कोचिंग क्लास से वापस आया था. अच्छी तरह प्रशिक्षित यह लड़के दुनिया के सामने अपना राज खुलने नहीं दे रहे थे, क्योंकि ये जैश के प्लान बी का हिस्सा थे. नगरोटा हमले के बाद से ही सुहैल पर नजर रखी जा रही थी.

नगरोटा एनकाउंटर में हथियारों से लैस तीन खूंखार आतंकवादियों के मारे जाने के बाद सुहैल लिंक सामने आया था, जबकि पुलवामा में धमाका करने वाले आतंकी के चचेरे भाई समीर अहमद डार सहित तीन ओवर ग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) को मुठभेड़ स्थल से गिरफ्तार किया गया था.

You may have missed